Kidney Health issue: अपनी जिंदगी में बदल दें ये आदतें, फेल हो गई किडनी तो पड़ सकता है पछताना
Advertisement

Kidney Health issue: अपनी जिंदगी में बदल दें ये आदतें, फेल हो गई किडनी तो पड़ सकता है पछताना

Kidney Health issue: किडनी (Kidney) पीठ के निचले हिस्से में स्थिति अंगों की एक जोड़ी हैं. रीढ़ की दोनों तरफ एक किडनी होती है, लेकिन जब किडनी खराब हो जाती हैं, तो किडनी रक्त से अपशिष्ट को पर्याप्त रूप से फिल्टर करने की क्षमता खो देती है. 

Kidney Health issue: अपनी जिंदगी में बदल दें ये आदतें, फेल हो गई किडनी तो पड़ सकता है पछताना

पटनाः Kidney Health issue: भारत में किडनी फेलियर के मामले बढ़ोतरी आ रही हैं. अक्सर लोग डॉक्टर की सलाह लेने के बजाय सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवा लेकर खा लेते हैं. इनसे किडनी को नुकसान पहुंचता है. किडनी शरीर में रक्त को फिल्टर करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है. किडनी (Kidney) पीठ के निचले हिस्से में स्थिति अंगों की एक जोड़ी हैं. रीढ़ की दोनों तरफ एक किडनी होती है, लेकिन जब किडनी खराब हो जाती हैं, तो किडनी रक्त से अपशिष्ट को पर्याप्त रूप से फिल्टर करने की क्षमता खो देती है. किडनी फेल होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. 

ज्यादा नमक खाना: ज्यादा नमक से किडनी खराब हो सकती हैं. नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जिससे किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है.

ज्यादा नॉनवेज खाना: मीट में ज्यादा प्रोटीन होता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है.

बहुत ज्यादा दवाएं: छोटी-छोटी समस्या आने पर एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है. डॉक्टर्स से पूछे बगैर ऐसी दवाएं नही लीजिये.

शराब पीना: ज्यादा मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक भी हानिकारक होती है.

सिगरेट या तंबाकू: सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है. इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है.

यूरिन (पेशाब) रोक कर रखना: यूरिन रोककर रखने पर ब्लैडर फुल हो जाता है. यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है. इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इंफेक्शन होने की संभावना है.

पानी कम या ज्यादा पीना: रोज 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. इससे कम पानी पीने पर शरीर में जमा टॉक्सिंस किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं. ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर दबाव बढ़ता है.

ओवर ईटिंग: सामान्य लोगों की तुलना में मोटे लोगों की किडनी डैमेज होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है. अगर वजन ज्यादा है तो उसे नियंत्रित करे.

अनियंत्रित रोग: अगर डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो नियमित समय पर डॉक्टर को दिखाकर इन रोगों को नियंत्रित करें. अनियंत्रित डायबिटीज या ज्यादा ब्लड प्रेशर रहने से किडनी खराब हो सकती है.

Trending news