न्यूजीलैंड दौरे पर पूरी तरह बदली नजर आएगी टीम इंडिया ! युवा ब्रिगेड के हाथों में कमान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1419774

न्यूजीलैंड दौरे पर पूरी तरह बदली नजर आएगी टीम इंडिया ! युवा ब्रिगेड के हाथों में कमान

20-20 वर्ल्डकप के तुरंत बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड का दौरा करना है और उसके लिए टीम इंडिया का सिलेक्शन हो गया है.

(फाइल फोटो)

India VS New Zealand Series: 20-20 वर्ल्डकप के तुरंत बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड का दौरा करना है और उसके लिए टीम इंडिया का सिलेक्शन हो गया है. वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है, वहीं टी-20 की कमान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सौंपी गयी है, लेकिन न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम को देखकर साफ संकेत मिलते हैं कि अगली पीढ़ी इस टी-20 विश्व कप के बाद जिम्मेदारी संभालने को तैयार है. विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने आराम की मांग की थी और उनकी मांग को सिलेक्टर्स ने स्वीकार कर लिया है. वहीं केएल राहुल को निजी कारणों से ब्रेक दिया गया है. 

हार्दिक पंड्या और धवन के हाथों में कमान
18 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया गया है. वहीं शिखर धवन वनडे टीम के कप्तान होंगे. हालांकि खराब फॉर्म से जूझ रहे ऋषभ पंत को दोनों सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया है, 

नहीं चुने गये दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन
न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20, दोनों ही सीरीज के लिए दिनेश कार्तिक और आर अश्विन को टीम में जगह नहीं दी गयी है. ऐसे में माना जा रहा है कि सिलेक्टर्स अब युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौके देना चाहते हैं. वैसे भी आर अश्विन 36 साल के हैं और दिनेश कार्तिक 37 साल के हैं. उनकी उम्र उनके सिलेक्शन में बाधा बन रही है. 

संजू सैमसन, उमरान मलिक और कुलदीप सेन को मौका
IPL-2022 में अपनी तेजी से सबको चौंकाने वाले उमरान मलिक को वनडे और टी-20 दोनों टीमों में मौका दिया गया है. वहीं संजू पर भी टीम सिलेक्टर्स ने भरोसा जताया है. संजू का भी दोनों फॉर्मेंट के लिए टीम में सिलेक्शन हुआ है. 

​ऐसा है भारत का शेड्यूल
भारत 18 नवंबर से न्यूजीलैंड में तीन टी 20 और तीन वनडे मैच खेलेगा. टी20 वेलिंगटन (18 नवंबर), माउंट माउंगानुई (20 नवंबर) और नेपियर (22 नवंबर) में खेले जाएंगे, जबकि वनडे ऑकलैंड (25 नवंबर), हैमिल्टन (27 नवंबर) और क्राइस्टचर्च (30 नवंबर) में खेले जाएंगे. भारत ने आखिरी बार 2020 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था, जब उन्होंने टी20 श्रृंखला 5-0 से जीती थी. वहीं, वनडे सीरीज 3-0 से हारे थे, जबकि टेस्ट श्रृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं तेज गेंदबाज कुलदीप सेन को पहली बार भारतीय टीम में चयन किया गया है. कुलदीप सेन ने ईरानी ट्रॉफी 2022 में शेष भारत के लिए पहली पारी में 3 तो दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाये थे. मध्यप्रदेश के रीवा के रहने वाले इस तेज गेंदबाज ने एशिया कप 2022 में इंडियन प्लेयर्स को बतौर नेट बॉलर प्रैक्टिस करवाई थी.

​न्यूजीलैंड दौरे के लिए वनडे टीम
शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), डब्ल्यू सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन और उमरान मलिक.

​न्यूजीलैंड दौरे के लिए टी-20 टीम
हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक.

ये भी पढ़ें- मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों के बीच झड़प, चली गोलियां, एक की मौत दो की हालत गंभीर

Trending news