Improve Memory: भूल जाने की आदत से रहते हैं परेशान? इन 8 तरीकों से तेज होगी मेमोरी पॉवर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1442982

Improve Memory: भूल जाने की आदत से रहते हैं परेशान? इन 8 तरीकों से तेज होगी मेमोरी पॉवर

Improve Memory: क्या आप भी अपने दिमाग को और ज्यादा शार्प करने के लिए रोजाना नई-नई तकनीकों के बारे में सोचते रहते हैं? कई बार हमें समय पर कोई चीज याद नहीं रहती है

(फाइल फोटो)

पटनाः Improve Memory: क्या आप भी अपने दिमाग को और ज्यादा शार्प करने के लिए रोजाना नई-नई तकनीकों के बारे में सोचते रहते हैं? कई बार हमें समय पर कोई चीज याद नहीं रहती है या फिर हम किसी मैथ जैसे सब्जेक्ट की प्रोब्लम सॉल्व नहीं कर पाते हैं तो काफी ज्यादा चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं. आप कुछ टिप्स के उपयोग से अपनी मेमोरी को शार्प कर सकते है.  

याददाश्त तेज करने के उपाय - 
1. रात की नींद- नींद के दौरान हमारा दिमाग सूचनाओं को इकट्ठा करता है, इसलिए एक दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे दिमाग रिलेक्स रहता है और सभी चीज याद रहती है. 

2. पैशन - पैशन से हमारे दिमाग की शार्पनेस पर सीधा प्रभाव पड़ता है. जब हमें किसी चीज के प्रति पैशन होता हैं तो हम अपनी एनर्जी और समय का एक बड़ा भाग उस चीज के लिए समर्पित करते हैं. लगातार संघर्ष करने से हमारे दिमाग को एनर्जी प्राप्त होती है. जिसके वजह से दिमाग तेज बनता है. 

3. अच्छा भोजन खाएं- तेज दिमाग के लिए हमें स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. स्वस्थ भोजन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है. इनमें ताजे फल और सब्जियां, ओमेगा 3 से संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करें. 

4. शराब का सेवन हानिकारक- हद से ज्यादा शराब पीना हमारे दिमाग के लिए ठीक नहीं होती है. ऐसा करने से हमारी कोशिकाएं मर जाती है. जिससे हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है. 

5. तनाव से बचें- लंबे समय तक तनाव में रहना या फिर पुराना तनाव चाहकर भी न भूल पाना भी हमारी याददाश्त के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए हमे जीवन में अनुशासित होने का ऑप्शन चुनकर तनाव को दूर करना चाहिए. 

6. योग का अभ्यास करें- कुछ शोध में सामने आया है कि योग करने से हमारे दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. दिमाग में सुधार करने और याददाश्त को बढ़ाने के लिए हमे हर रोज योग करना चाहिए. 

7. नशे के सेवन से बचें- हमें शराब, तंबाकू और ड्रग्स का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि नशे की लत से याददाश्त पर उल्टा प्रभाव पड़ता है. 

8. जंक और फास्ट फूड से बचें- जंक फूड, फैट वाला भोजन हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. जंक फूड हमारे दिमाग की याददाश्त पर उल्टा प्रभाव डालता हैं. इसलिए हमे जंक फूड नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Benefits Of Guava: सर्दियों में अमरूद खाना बेहद फायदेमंद, ये 5 बीमारियों रहती है कोसों दूर

Trending news