अगर आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तो आपकी मौज हो गई, हाई स्कूल में बन सकेंगे शिक्षक
Advertisement

अगर आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तो आपकी मौज हो गई, हाई स्कूल में बन सकेंगे शिक्षक

बिहार के उच्च विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अब इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री भी मान्य होगी. शिक्षा विभाग ने इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. पिछले दिनों जारी एक अधिसूचना में इंजीनियरिंग में स्नातक का जिक्र नहीं था.

हाई स्कूल टीचर भर्ती

High School Teacher Recruitment: बिहार के उच्च विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अब इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री भी मान्य होगी. शिक्षा विभाग ने इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. पिछले दिनों जारी एक अधिसूचना में इंजीनियरिंग में स्नातक का जिक्र नहीं था. इसको लेकर अभ्यर्थियों ने कड़ी आपत्ति दर्ज की थी. इसके अतिरिक्त विभाग ने प्लस टू स्कूलों में कंप्यूटर साइंस विषय में शिक्षकों के पद के लिए निर्धारित योग्यताओं में भी कुछ बदलाव किया है.

स्नातक स्तर पर गणित के साथ भौतिकी, इलेक्ट्रोनिक्स, कंप्यूटर साइंस, रसायन शास्त्र, सांख्यिकी विषयों में से कोई दो विषय पढ़ा हो या इंजीनियरिंग में स्नातक किया हो, जिसमें गणित की विशेषज्ञता हो. 

कक्षा 9 और 10 में विज्ञान शिक्षक बनने के लिए निर्धारित योग्यताएं- स्नातक स्तर पर जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन शास्त्र विषय की पढ़ाई या इंजीनियरिंग में स्नातक जरूरी. 

भाषा से संबंधित विषयों के लिए. संबंधित भाषा का स्नातक स्तर पर पढ़ा होना अनिवार्य है. पहले ये अनिवार्यता स्नातक के तीनों वर्षों में पढ़ने की थी.

राज्य के प्लस टू स्कूलों में कंप्यूटर विषय के शिक्षक बनने के लिए अब बीटेक और बीई के साथ-साथ डिप्लोमा डिग्री को भी मान्यता मिलेगी. इस विषय के अभ्यर्थियों के लिए अब बीएड की योग्यता अनिवार्य नहीं है.

वही 11वीं और 12वी के लिए कंप्यूटर साइंस विषय का शिक्षक बनने के लिए नई योग्यताएं तय की गई हैं. इनमें बीएड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. न्यून्तम 50 प्रतिशत अंकों के साथ निम्न विषय समूह में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से प्राप्त उपाधि, डीओईएसीसी से स्तर ए और किसी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीई या बीटेक; कंप्यूटर साइंस आईटी या समकक्ष डिग्री या भारत सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान विश्वविद्यालय से डिप्लोमा, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में बीई या बीटेक की डिग्री तथा कंप्यूटर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातकोत्तर एमसीए या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातक बीसीए तथा किसी विषय में स्नातकोत्तर, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और किसी विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री, डीओईएसीसी से स्तर बी और किसी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि, सूचना तथा संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय से डीओईएसीसी से स्तर सी और किसी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि एमसीए का तीन वर्षीय कोर्स.

रिपोर्ट- निषेद

Trending news