Face Scrub: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बनाएं ये फेस स्क्रब, डेड स्किन से मिलेगा छूटकारा
Advertisement

Face Scrub: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बनाएं ये फेस स्क्रब, डेड स्किन से मिलेगा छूटकारा

Face Scrub: चेहरे के पोर्स में धूल और प्रदूषण के कारण गंदगी जमा हो जाती है. जो ब्लैकहेड्स का रूप ले लेते है. इसे महंगे केमिकल प्रोडक्टस से हटाने की बजाय घरेलू चीजों से बने फेस पैक से हटाएं.

Face Scrub: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बनाएं ये फेस स्क्रब, डेड स्किन से मिलेगा छूटकारा

पटना: Face Scrub: ऑयली स्किन पर ब्लैकहेड्स होना बेहद आम समस्या है. ये स्किन पर जमा डेड स्किन, धूल, प्रदूषण स्किन पोर्स पर जमा हो जाते है. जो ब्लैकहेड्स का रूप ले लेते है. कुछ ही दिनों के बाद ये फुंसी या कील जैसे बन जाते है. ब्लैक हेड्स का रंग काला होने के कारण ये स्किन पर आसानी से नजर आ जाते है. कुछ लोग इसे हटाने के लिए स्टीमिंग की मदद लेते है. लेकिन कभी-कभी ये सेंसेटिव स्किन पर काम आने की जगह परेशानी बढ़ा देता है. ज्यादातर ब्लैकहेड्स नाक और गालों पर ही निकलते है. ब्लैकहेड्स कभी-कभी पूरे चेहरे पर भी हो जाते है. इसके लिए अगर आप केमिकल प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करेंगे तो बेहतर होगा.

नमक-नींबू है कारगर 
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नमक-नींबू कारगर साबित होता है. नींबू में सिट्रिक ऐसिड मौजूद होता है. जो स्किन में मौजूद सभी परेशानी को जड़ से खत्म करने का काम करता है. नींबू से चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन साफ होती है. नींबू में विटामिन-सी भी मौजूद होती है जो स्किन को टाइट बनाता है. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप नींबू के इस्तेमाल से स्क्रब बना सकते है. इसके लिए आप आधा चम्मच नमक में आधा नींबू का रस मिलाएं और करीब 10 मिनट तक मसाज करें. मसाज करने के बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें. आप इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते है. 

मसूर दाल और दूध का स्क्रब
दूध और मसूर दाल दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जहां दूध त्वचा को पोषण देता है. वहीं दूसरी तरफ मसूर की दाल ब्लैकहेड्स को जड़ से हटाती है. मसूर दाल और दूध से बने स्क्रब सेंसिटिव स्किन के लिए भी बेहद असरदार है. मसूर दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को बहुत फायदा पहुंचाता है. यह स्क्रब बनाने के लिए आप सबसे पहले दाल को कुछ घंटे पानी में भिगोंने के लिए रख दें. कुछ देर बाद इसे पीसकर इसमें दो चम्मच दूध मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. फिर इसको अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक फेस पर मसाज करें. इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

दालचीनी और नींबू से बनाएं स्क्रब 
दालचीनी कोलेजन बूस्टर की तरह काम करता है. चेहरे के लिए ये बेहद लाभकारी होता है. इसमें अधिक मात्रा में सिनामल्डिहाइड होता है. जो स्किन के पोर्स के साइज को कम करने में बेहद लाभदायक होता है. साथ ही नींबू में चेहरे को साफ करने के कई गुण मौजूद होते है. नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पोर्स को अंदर तक साफ करने में मदद करता है. दालचीनी और नींबू से बने स्क्रब डेडस्कीन और ब्लैकहेड्स पर बेहद अच्छे से काम करता है. इसके लिए आप आधे नींबू के रस के साथ एक चम्मच दालचीनी मिक्स कर लें और इससे स्क्रब तैयार कर लें. इस स्क्रब को आप हल्के हाथों से करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें. जहां-जहां ब्लैकहेड्स है उस जगह को आप अच्छे से रब करें. इसके बाद आप चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धो लें.

नारियल तेल और चीनी से हटाएं ब्लैकहेड्स
चीनी में मौजूद गुण पोर्स को अंदर से साफ करने में बेहद कारगर होता है. चीनी एक एक्सफ्लोइटिंग एजेंट की तरह है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. चीनी में स्किन के डेड स्किन को भी जड़ से हटाने की क्षमता होती है. आपको बता दें कि नारियल तेल आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में काम आता है. नारियल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. जो स्किन की देखभाल करने में मददगार होते है. नारियल तेल और चीनी से स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच चीनी में लगभग दो चम्मच नारियल तेल मिलाकर फेस पर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: आलू के इस्तेमाल से पाएं बेदाग त्वचा, ऐसे करें इस्तेमाल

Trending news