Health: डेंगू ही नहीं, इन 5 बड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद है बकरी का दूध
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1444652

Health: डेंगू ही नहीं, इन 5 बड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद है बकरी का दूध

Health Care: डेंगू बीमारी का सीजन चल रहा है और जब बात डेंगू के उपचार की होती है तो बकरी का दूध सबसे फायदेमंद माना जाता है. बकरी का दूध न सिर्फ प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद करता है.

Health: डेंगू ही नहीं, इन 5 बड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद है बकरी का दूध

पटनाः Health Care: डेंगू बीमारी का सीजन चल रहा है और जब बात डेंगू के उपचार की होती है तो बकरी का दूध सबसे फायदेमंद माना जाता है. बकरी का दूध न सिर्फ प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद करता है. बल्कि आपके पाचन को भी बेहतर बनाने का काम करता है. बकरी का दूध कैरोटीन को विटामिन ए में बदलने का भी काम करता है. जिससे आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद मिलती है. 

बकरी के दूध में मौजूद पोषक तत्व
एक कप बकरी के दूध में 170 कैलोरी होती है. साथ ही 9 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फैट, 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11 ग्राम शुगर और 25 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो आपके सम्पूर्ण शरीर को लाभ पहुंचाने का काम करता है. आइए जानते हैं बकरी का दूध और कौन सी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है

सूजन की बीमारी- सूजन कम करता है बकरी का दूध अगर आप ताजा बकरी का दूध पीते हैं तो ये निश्चित तौर पर आपके शरीर पर चढ़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. जी हां, बकरी के दूध में मौजूद गुण के अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो आपके शरीर पर चढ़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप ताजे दूध को सिर्फ 5 से 10 मिनट में गटक जाएं. 

दिमागी समस्या- दिमागी समस्याओं में अगर आपको एंग्जाइटी, डिप्रेशन और दिमाग से जुड़ी परेशानियां हैं, तो आपको दिन में एक बार जरूर बकरी का दूध पीना चाहिए. इस दूध में मौजूद गुण आपके शरीर में जाकर हैप्पी हार्मोन को रिलीज करते हैं. जिससे आपका मूड बेहतर होता है. इसलिए आप दिमागी समस्याओं में ताजा बकरी का दूध पी सकते हैं. 

खून की कमी- खून की कमी को दूर करता है. बकरी का दूध सभी गुणों से संपन्न तो होता ही है साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस मिलकर आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने का काम करते हैं. बकरी का दूध पीने से आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद मिलती है. बकरी का दूध शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाता है.

जोड़ों में दर्द- अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है तो आपको निश्चित तौर पर बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए, जो कि आपको इस तरह के दर्द में काफी आराम पहुंचाता है. बकरी के दूध में मौजूद कैल्शियम आपके जोड़ों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. जिससे जोड़ों के दर्द को कम करने में मिलती है.

गठिया में बकरी का दूध- सर्दियों में आपके लिए बड़े फायदेमंद साबित हो सकता है. बकरी का दूध जोड़ों में दर्द की परेशानी को तो कम करता ही है, साथ ही गठिया के दर्द में भी आराम दिलाता है. अगर आपको सुबह के वक्त गठिया का तेज दर्द उठता है, तो ताजा बकरी का दूध आपकी इस परेशानी को कम करने में काफी प्रभावी साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Back pain: भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बन सकता है कमर दर्द का कारण

Trending news