मोदी की यात्रा भारतीय और अमेरिकियों को सराहने का एक और मौका: फ्रैंक पैलोन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1744844

मोदी की यात्रा भारतीय और अमेरिकियों को सराहने का एक और मौका: फ्रैंक पैलोन

पैलोन न्यू जर्सी में 6वें जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसमें दस लाख से अधिक एशियाई हैं, जिनमें भारतीय-अमेरिकी सबसे बड़ा जातीय समूह है. उपेंद्र चिविकुला 2001 में न्यू जर्सी विधायिका के लिए चुने गए पहले भारतीय-अमेरिकी थे और तब से, आबादी का 5 प्रतिशत हिस्सा दक्षिण एशियाई राज्य में चुनावी सफलता प्राप्त करते रहे हैं. पैलोन ने कहा, भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अमेरिका और भारत के बीच बेहतर संबंधों में योगदान देना जारी रखा है

मोदी की यात्रा भारतीय और अमेरिकियों को सराहने का एक और मौका: फ्रैंक पैलोन

पटना: 1993 में भारत पर कांग्रेसनल कॉकस की स्थापना करने वाले कांग्रेसी फ्रैंक पैलोन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा भारतीय-अमेरिकियों और समुदाय में उनके योगदान की सराहना करने का एक और अवसर है. पैलोन ने अमेरिका में भारतीय दूतावास द्वारा साझा किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, मैं वास्तव में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा के लिए उत्सुक हूं. कई साल पहले, मैंने इंडिया कॉकस की स्थापना की और हमने अमेरिका और भारत के बीच साझा मूल्य जैसे लोकतंत्र, बाजार अर्थव्यवस्था की गतिविधियों में लगातार वृद्धि देखी है.

पैलोन न्यू जर्सी में 6वें जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसमें दस लाख से अधिक एशियाई हैं, जिनमें भारतीय-अमेरिकी सबसे बड़ा जातीय समूह है. उपेंद्र चिविकुला 2001 में न्यू जर्सी विधायिका के लिए चुने गए पहले भारतीय-अमेरिकी थे और तब से, आबादी का 5 प्रतिशत हिस्सा दक्षिण एशियाई राज्य में चुनावी सफलता प्राप्त करते रहे हैं. पैलोन ने कहा, भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अमेरिका और भारत के बीच बेहतर संबंधों में योगदान देना जारी रखा है. न्यू जर्सी और मिडिलसेक्स में हमारे समुदाय की मदद करने के लिए वे सभी चीजें करते हैं, इसलिए यह हम सभी के लिए भारतीय-अमेरिकियों की सराहना करने का एक और अवसर है.  उन्होंने आशा व्यक्त की कि मोदी की यात्रा ऊपर की ओर रुझान जारी रखेगी, जहां भारतीय और अमेरिका रक्षा, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और संस्कृति पर एक साथ काम करते हैं.

भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर कांग्रेसनल कॉकस, जिसे हाउस इंडिया कॉकस के रूप में भी जाना जाता है, कि स्थापना 1993 में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में पालोन और फ्लोरिडा कांग्रेसी बिल मैक्कलम द्वारा की गई थी. 1993-1998 तक, पेलोन ने कॉकस के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जो दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है.

इस साल की शुरुआत में, भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य रो खन्ना और उनके रिपब्लिकन हाउस के सहयोगी माइक वाल्ट्ज को 118वीं कांग्रेस में भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर कांग्रेस के कॉकस के सह-अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. 2015-2016 में 115वीं कांग्रेस के दौरान कांग्रेसी अमी बेरा के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के बाद खन्ना कॉकस के सह-अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी बन गए. सीनेट में, कॉकस की स्थापना 2004 में सीनेटर जॉन कॉर्निन और सीनेटर हिलेरी क्लिंटन ने की थी.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़िए- 2024 में हाफ, 2025 में नीतीश पूरा साफ, कांग्रेस के दो बड़े नेताओं का हाथ बीजेपी के साथ

Trending news