हाथों को खूबसूरत और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा बेहतर रिजल्ट
Advertisement

हाथों को खूबसूरत और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

चेहरे की तरह हाथों का खूबसूरत दिखना भी बेहद जरूरी है. हाथों को हेल्दी और खूबसूरत दिखाने के लिए आपको हाथों का खास ख्याल रखना चाहिए. आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने हाथों को साफ, सुंदर और हेल्दी बना सकते है.

फाइल फोटो

Patna: Tips for Beautiful Hand: चेहरे की सफाई के साथ हाथों की सफाई भी बेहद जरूरी है. अक्सर लोग अपने चेहरे की केयर करने में ज्यादा वक्त देते है. लेकिन हाथों की केयर भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है. हाथों को साफ और सुंदर बनाने के लिए बस कुछ स्टेप्स को आप रेगुलर फॉलो करें इससे आपको अपने हाथ साफ और सुंदर बनाने में मदद मिलेगी.जैसे हाथों को एक्सफोलिएट करें, मॉइश्चराइज करें, नाखूनों को साफ रखें, हाथों का मैनीक्योर करें. ये सारे कुछ कॉमन स्टेप्स है जिससे आप अपने हाथों को साफ, सुंदर, हेल्दी और चमकदार बना सकते है. आप इन टिप्स को फॉलो कर पाएं ग्लोइंग और सुंदर हाथ.

रेगुलर मैनीक्योर करें-
नाखून और पूरे हाथ को सुंदर दिखाने के लिए मैनीक्योर बहुत जरूरी है. हाथों को साफ रखने के लिए मैनीक्योर एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा. मैनीक्योर करने के लिए जरूरी नहीं आप हर बार पार्लर जाएं. आप घर बैठे भी मैनीक्योर कर सकते है . जैसे आप कम से कम एक बार "हीना" से मैनीक्योर जरूर करें.ये भी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

नाखूनों को रखें साफ-
सुंदर हाथों के लिए नाखूनों को साफ रखना और नाखूनों का खास ख्याल बेहद जरूरी है. नाखूनों को साफ रखने के लिए सबसे कॉमन स्टेप को डेली बेसिस पर फॉलो करना बहुत जरूरी है. जैसे जब भी आप अपने हाथों को धोएं, तो नाखूनों को जरूर साफ करें. आपको केवल हाथों पर ही नहीं क्यूटिकल्स को भी साफ रखने की जरूरत है. इससे आपके नाखून साफ और सुंदर दिखेंगे . 

हाथों को एक्सफोलिएट करें- 
आपको हाथों को एक्सफोलिएट भी जरूर करना चाहिए. जिनके हाथ ड्राई होते है उनके लिए ये ऑप्शनल है.आपको बता दें कि, एक्सफोलिएट करने से आपके हाथों की स्किन साफ हो जाएगी. लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि हफ्ते में सिर्फ दो बार ही एक्सफोलिएट करें और इसके बाद मॉइस्चराइज करना ना भूले. इसके लिए आप घर की चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है. जैसे चीनी और ऑलिव ऑयल से भी आप एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इन दोनों चीजों को मिलाकर आप स्किन पर थोड़ी देर रब कर लें. अगर आपको इससे किसी भी तरह की स्किन रिलेटेड परेशानी हो तो इसे इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दे.

रेगुलर मॉइश्चराइज करें-
स्किन के लिए मॉइस्चराइजर बेहद जरूरी है. चेहरा हो या फिर हाथ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. हाथों पर भी इसका इस्तेमाल बहुत जरूरी है. इससे आपके हाथ बहुत सॉफ्ट दिखेंगे और खूबसूरत भी नजर आएंगे.

मॉइश्चराइजर के रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी. आपको सिर्फ अपने हाथों पर ही नहीं क्यूटिकल्स पर भी मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. क्योकि क्यूटिकल्स भी ड्राई हो सकते है, इसके लिए आप नारियल या जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकते है. इससे आपके हाथ साफ, सुंदर और हेल्दी दिखेंगे .

ये भी पढ़िये: JSSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, 25 प्रतिशत रिजर्व सीट के साथ शिक्षकों के लिए जरूरी होगी झारखंड से 10वीं और 12वीं

Trending news