Omicron Variant: दिवाली से पहले आया कोरोना का नया वेरिएंट, डरे नहीं इन नियमों का करें पालन
Advertisement

Omicron Variant: दिवाली से पहले आया कोरोना का नया वेरिएंट, डरे नहीं इन नियमों का करें पालन

विशेषज्ञों के अनुसार बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट BA.5.1.7 ओमीक्रोन का सब वेरिएंट है. इसकी पहचान सबसे पहले गुजरात के बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर में हुई है. डॉक्टरों की ओर से नये वेरिएंट को लेकर विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है.

Omicron Variant: दिवाली से पहले आया कोरोना का नया वेरिएंट, डरे नहीं इन नियमों का करें पालन

पटना : Omicron Variant: देश में दिवाली से पहले कोरोना के नये वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 ने दहशत का माहौल बना दिया है. देश के विभिन्न राज्यों में इन वेरिएंट के रोजाना नए मामले देखने को मिल रहे है. देश में खांसी, जुकाम और बुखार जैसे लक्षण लोगों में देखने को मिल रहा है. एक बार फिर कोरोना संक्रमण का ग्राफ धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया है. अगर लोग अनिवार्य रूप से मास्क और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करेंगे तो लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. खबर में जानें किन नियमों का लोगों को पालन करना चाहिए.

जानें क्या है नया वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7
विशेषज्ञों के अनुसार बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट BA.5.1.7 ओमीक्रोन का सब वेरिएंट है. इसकी पहचान सबसे पहले गुजरात के बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर में हुई है. डॉक्टरों की ओर से नये वेरिएंट को लेकर विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है. साथ ही बता दें कि कोरोना का नया स्वरूप ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट BA.5.1.7 काफी तेजी से फैलता है. इस नये वेरिएंट से लोगों को बचने की जरूरत है, लोगों से अपील है कि सभी लोग नियमों का पालन करें.

दिवाली पर बढ़ सकते है कोरोना के नए मामले
बता दें कि हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार ओमीक्रोन का बीए.2.75.2 स्वरूप रक्त में मौजूद एंटीबॉडी से खत्म नहीं होता है तथा कोविड-19 एंटीबॉडी संबंधी कई उपचारों का भी इस पर असर नहीं होता है. स्वीडन के कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के निष्कर्ष के अनुसार सर्दी के मौसम में सार्स-कोव-2 स्वरूप से संक्रमण के बढ़ने का जोखिम है. साथ ही बता दें कि देश में कुछ ही दिनों में दिवाली, धनतेसर समेत महापर्व छठ त्योहार मनाये जाने हैं. दिवाली, छठ में बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में भारी भीड़ होती है. ऐसे में कोरोना के नये वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता एक बार फिर बढ़ा दी है.

स्वास्थ्य मंत्री ने नियमों का पालन की दी सलाह
बता दें कि कोरोना के नये वेरिएंट को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों के साथ बैठक की और अधिकारियों को प्रभावी कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करने और वेरिएंट का जल्द पता लगाने निर्देश दिए. साथ ही मिशन मोड पर लोगों को COVID-19 का एहतियाती खुराक दिये जाने को कहा. आधिकारिक सूत्र के अनुसार खबर है कि नये वेरिएंट को देखते हुए एक बार फिर से देश भर में मास्क और COVID 19 प्रोटोकॉल को अनिवार्य किया गया है. मालूम हो देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 219.33 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

ये भी पढ़िए- Petrol Diesel Price: पटना में पेट्रोल की कीमतों में पिछले 10 दिन से हो रहा उतार-चढ़ाव, जानें आज के दाम

Trending news