Dipa Karmakar Ban: दीपा करमाकर पर लगा 21 महीनों प्रतिबंध, जानें टेस्टिंग एजेंसी ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

Dipa Karmakar Ban: दीपा करमाकर पर लगा 21 महीनों प्रतिबंध, जानें टेस्टिंग एजेंसी ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला

Dipa Karmakar Ban For 21 Months: भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर (Dipa Karmakar) को प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन के चलते 21 महीने के लिए बैन कर दिया गया है. दीपा करमाकर पर बैन लगाने का फैसला इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (International Testing Agency) ने किया है.

Dipa Karmakar Ban: दीपा करमाकर पर लगा 21 महीनों  प्रतिबंध, जानें टेस्टिंग एजेंसी ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला

पटना:Dipa Karmakar Ban For 21 Months: भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर (Dipa Karmakar) को प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन के चलते 21 महीने के लिए बैन कर दिया गया है. दीपा करमाकर पर बैन लगाने का फैसला इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (International Testing Agency) ने किया है. हालांकि, इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा लगाया ये बैन 10 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा. इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दीपा करमाकर को प्रतिबंधित पदार्थ (Prohibited Substance) के सेवन करने का दोषी पाया है. जिसके बाद ये फैसला लिया गया है.

दीपा करमाकर पर बैन

बता दें कि साल 2016 में हुए रियो ओलंपिक्स में दीपा करमाकर शानदार प्रदर्शन किया था. दीपा करमाकर रियो ओलंपिक्स में चौथे स्थान पर रही थीं. ओलंपिक में किसी भी भारतीय जिमनास्ट द्वारा यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रिपोर्ट्स की मानें तो दीपा करमाकर ने प्रतिबंधित हाइजेमिन एस-3 बेटा-2 का सेवन किया था. दरअसल, हाइजेमिन एस-3 बेटा-2 को इंटरनेशनल डोपिंग एजेंसी ने प्रतिबंधित दवाओं की कैटेगरी में रखा है. पिछले दिनों दीपा करमाकर का सैंपल जांच  के लिए लिया गया था. जिसके बाद भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को दोषी पाने के बाद इंटरनेशनल टेस्टिंग 21 महीने के लिए बैन कर दिया है.

कौन है दीपा करमाकर?

बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी दीपा करमाकर ही है. ग्लासगो में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में दीपा करमाकर ने कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा भारत की तरफ से ओलंपिक में भाग लेने वाली वो पहली जिमनास्ट हैं. 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में दीपा करमाकर ने रियो डी जनेरियो में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन इस जिमनास्ट पर बैन लगना उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. बता दें कि भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को प्रतिबंधित पदार्थ (Prohibited Substance) के सेवन का दोषी पाने के बाद इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 21 महीने के लिए उन्हें बैन करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें- Video: Mohammed Siraj, उमरान मलिक और विक्रम राठौड़ ने तिलक लगवाने से किया इनकार, सोशल मीडिया पर उठ रहे सवाल

Trending news