Daily Panchang 11 November: पंचांग में जानें शुक्रवार का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल
Advertisement

Daily Panchang 11 November: पंचांग में जानें शुक्रवार का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल

Daily Aaj Ka Panchang 11 November: कल शुक्रवार है, शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधि विधान से आराधना की जाती है.

Daily Panchang 11 November: पंचांग में जानें शुक्रवार का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल

पटना: Daily Aaj Ka Panchang 11 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल शुक्रवार है, शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधि विधान से आराधना की जाती है. वहीं मान्यता है कि शुक्रवार मां लक्ष्मी के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन के सारे कष्ट भी दूर होते हैं. मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से घर में धन-समृद्धि की बढ़ती है

शुक्र ग्रह का वृश्चिक राशि में प्रवेश 
ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को बेहद शुभ माना गया है. शुक्र धन, वैभव, विलासिता और ऐश्वर्य का कारक ग्रह होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 11 नवंबर को शुक्र देव वृश्चिक राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. शुक्र गोचर करके वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए बेहद शुभ साबित होगा. शुक्र देव की कृपा से इन लोगों की आय बढ़ेगी, जीवन में सुख और विलासिता बढ़ेगी. प्रेम और वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा.

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 2079 मार्गशीर्ष मास कृष्ण पक्ष तृतीया तिथि शुक्रवार है. आज तृतीया तिथि रात में 8:17 तक रहेगी, तदुपरांत चतुर्थी तिथि आरंभ हो जाएगी. आज का मृगशिरा नक्षत्र पूरे दिन रहेगा. आज शिवयोग सूर्योदय के समय रहेगा और आज शाम 8:17 तक भद्रा रहेगी. 

आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079 
मार्गशीर्ष मास 
कृष्ण पक्ष तृतीया 
तिथि शुक्रवार 
तृतीया तिथि रात में 8:17 तक रहेगी 
तदुपरांत चतुर्थी तिथि आरंभ हो जाएगी 
मृगशिरा नक्षत्र पूरे दिन रहेगा 
आज शिवयोग सूर्योदय के समय रहेगा 
आज शाम 8:17 तक भद्रा रहेगी

मनुष्य जीवन पर शुक्र ग्रह का प्रभाव 
ज्योतिष के मुताबिक शुक्र ग्रह का कुंडली के लग्न भाव में होना जातक को रूप-रंग से बेहद सुंदर और आकर्षक बनाता है. वहीं ऐसा जातक स्वभाव से मृदुभाषी होने के साथ ही कला में रूचि रखता है. इसके अलावा शुक्र का कुंडली में मजबूत स्थिति में होना जातक के प्रेम और वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाता है. ऐसे में यह एक ओर जहां पति-पत्नी के बीच प्रेम की भावना को बढ़ाता है तो वहीं प्रेमी जातकों के जीवन में रोमांस बढ़ाता है. इसके साथ ही भौतिक जीवन में भी ऐसा जातक खास रुचि रखता है. 

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 11 November: शुक्रवार के दिन इन तीन राशियों पर प्रसन्न होगी मां लक्ष्मी, करेंगी धन की बरसात

Trending news