Coronavirus Cases in India: कोरोना के नए वेरिएंट ने देश में दी दस्तक, संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की ये है टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2020698

Coronavirus Cases in India: कोरोना के नए वेरिएंट ने देश में दी दस्तक, संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की ये है टिप्स

Coronavirus Cases in India: कैलोरी से भरपूर आहार से विटामिन और खनिजों का सही मात्रा में सेवन होता है, जो हमें अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करता है. फल, सब्जियां, दालें और पूरे अनाज से भरपूर आहार हमें इस दिशा में मदद कर सकता है. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन अत्यंत महत्वपूर्ण है. प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीना, हरी चाय, नमक कम खाना और ताजगी भरी चीजें खाना इसमें मदद कर सकती हैं.

Coronavirus Cases in India: कोरोना के नए वेरिएंट ने देश में दी दस्तक, संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की ये है टिप्स

Coronavirus Cases in India: तीन साल कोरोना के साथ जीने के बावजूद आज भी हम सभी कोरोना के डर से गुजर रहे हैं. बीते सालों में कोरोना ने अपने रूप बदले है और हर बार नए वेरिएंट्स के आने से हमें नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में आए JN.1 नामक नए कोरोना वेरिएंट ने भारत में भी अपना प्रभाव दिखाया है और यह बातें लोगों को चिंतित कर रही हैं.

इस नए वायरस के आने से बचाव के लिए स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमें अपने आहार का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए कुछ सरल तरीके हैं जो हमें सुरक्षित रख सकते हैं.

कैलोरी
कैलोरी से भरपूर आहार से विटामिन और खनिजों का सही मात्रा में सेवन होता है, जो हमें अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करता है. फल, सब्जियां, दालें और पूरे अनाज से भरपूर आहार हमें इस दिशा में मदद कर सकता है.

इंफ्लेमेशन
इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ई और सी से भरपूर आहार लेना उपयुक्त है. मूडी तेल, बादाम, मछली, नारियल और तुलसी इसमें सहारा कर सकते हैं.

डिटॉक्सिफिकेशन
लीवर को स्वस्थ रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन अत्यंत महत्वपूर्ण है. प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीना, हरी चाय, नमक कम खाना और ताजगी भरी चीजें खाना इसमें मदद कर सकती हैं.

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस
ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने के लिए सेलेनियम, विटामिन ए, ई और सी से भरपूर आहार लेना महत्वपूर्ण है. इसमें खुबानी, टमाटर, ब्रोकोली और मूली शामिल हो सकते हैं.

विटामिन्स
विटामिन डी, बी 6, और जिंक को बनाए रखने के लिए अच्छा स्रोत चयन करें. इसके लिए धूप में समय बिताना, खुली हवा में घूमना और सेज़ी चीजें खाना सहायक हो सकता है.

Disclaimer: इन सरल उपायों को अपनाकर हम अपनी सेहत को मजबूत बना सकते हैं और कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षित रह सकते हैं.  इसके अलावा लोगों को सबसे महत्वपूर्ण है कि वे अपनी हाथों को बार-बार धोते रहें, मास्क पहनें, और सामाजिक दूरी बनाए रखें.

ये भी पढ़िए- गठबंधन में सभी दलों के नेताओं की अपनी है महत्वाकांक्षा, सभी को बनना है PM : मनोज तिवारी

 

Trending news