Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया स्त्री-पुरुष किन बातों को छुपाकर रखे, वरना पड़ेगा पछताना
Advertisement

Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया स्त्री-पुरुष किन बातों को छुपाकर रखे, वरना पड़ेगा पछताना

आज नीति शास्त्र के सिद्धांतों में सबसे ज्यादा प्रासंगिक चाणक्य के नीति शास्त्र सिद्धांत हैं. नीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति या राजनीति शास्त्र के सिद्धांत हों आचार्य चाणक्य के इन सिद्धांतों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: आज नीति शास्त्र के सिद्धांतों में सबसे ज्यादा प्रासंगिक चाणक्य के नीति शास्त्र सिद्धांत हैं. नीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति या राजनीति शास्त्र के सिद्धांत हों आचार्य चाणक्य के इन सिद्धांतों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. चाणक्य की नीतियों का अध्ययन लोग बड़े पैमाने पर करते हैं. चाणक्य बताते हैं कि किन बातों को स्त्री-पुरुष दोनों को छुपाकर रखना चाहिए. चाणक्य की इन नीतियों से आपको पता चलेगा कि किन बातों को छुपाकर आप जीवन में अपने लिए सम्मान पा सकते हैं. 

अपना दर्द छुपाकर रखें
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्री हो या पुरुष, अपने दर्द को किसी के सामने भी बयां करेंगे तो सामने वाला आपके दर्द को बांटेगा नहीं वह इसमें अपने लिए मनोरंजन की तलाश करेगा. बताते चलें कि अगर आप किसी से अपना दर्द शेयर करते हैं तो वह पहले तो गंभीर होकर और ज्यादा आपके भीतर घुमड़ रहे दर्द को जानने की कोशिश करेगा और फिर आपके नहीं होने पर अन्य लोगों के सामने आपका मजाक उड़ाएगा. 

आपके पास धन कितना संचय है
आचार्य चाणक्य की मानें तो आप किस तरह के हालात से गुजर रहे हैं ये किसी को बताने की जरूरत नहीं हैं. आपको यह भी नहीं बताना चाहिए कि आपकी माली हालत कैसी है. चाहे आपकी स्थिति अच्छी हो या फिर बुरी. हालांकि कई बार ये बातें आपके सामने सही और सच्चे दोस्त, रिश्ते इसकी पूरी जानकारी दे देता है लेकिन फिर भी इस बात का ख्याल रखें कि अगर आप अपनी बुरी हालत के बारे में बात करेंगे तो लोग छोड़कर जाएंगे आपसे दूरी बनाएंगे और अगर अच्छी हालत के बारे में बताया तो लोग बेवजह चिपकेंगे. 

अपने निजी जिंदगी की परेशानी

शादीशुदा जिंदगी को लेकर भी आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अगर आप रिश्तों में हैं खासकर जब आप पति-पत्नी हों तो इस रिश्तों में आ रहे उतार-चढ़ाव को किसी के साथ साझा या शेयर नहीं करें. आपकी आपसी नोंकझोंक दूसरों के लिए फायदे का सौदा हो सकता है कई बार ये लोग आपके रिश्तों में अलगाव पैदा करना चाहेंगे तो कई बार वही लोग आपका मजाक भी बनाएंगे. 

सहा गया अपमान 
अगर आपका कहीं अपमान दुआ हो, किसी ने अपमान किया हो अगर इस वजह से आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंची हो तो ऐसी बात आप किसी से भी शेयर नहीं करें. चाणक्य कहते हैं कि अपने अपमान को पालें और ऐसा करनेवालों को मुंहतोड़ जवाब समय के साथ दें लेकिन इस बात को किसी से शेयर नहीं करें वरना इसके जरिए आपको नीचा दिखाने की कोशिश की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: बेशुमार फायदा चाहिए तो गंदगी में पड़ी इन चीजों को उठाने से भी नहीं झिझकें

Trending news