Chanakya Niti: ऐसी महिलाओं से इन पुरुषों को नहीं करना चाहिए शादी, खुल जाएंगे बर्बादी के रास्ते
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसी महिलाओं से इन पुरुषों को नहीं करना चाहिए शादी, खुल जाएंगे बर्बादी के रास्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपने ज्ञान की वजह से दुनिया भर में जाने जाते हैं. उन्होंने मनुष्य जीवन को लेकर एक खिताब चाणक्य नीति भी लिखी थी. इस किताब में उन्होंने मनुष्य को जीवन जीने के कई तरीके बताएं हैं.

 (फाइल फोटो)

Patna: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपने ज्ञान की वजह से दुनिया भर में जाने जाते हैं. उन्होंने मनुष्य जीवन को लेकर एक खिताब चाणक्य नीति भी लिखी थी. इस किताब में उन्होंने मनुष्य को जीवन जीने के कई तरीके बताएं हैं. माना जाता है कि जो भी मनुष्य उनकी द्वारा दिए गए ज्ञान को अपने जीवन में लाता है, उसे जरूर सफलता मिलती है. आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर कई बातें बताई है. इस दौरान उन्होंने बताया कि कैसे पति-पत्नी के रिश्ते में भी दरार आ सकती हैं. 

इस वजह से वैवाहिक जीवन में आएंगी दिक्कतें

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में बताया है कि पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है, जहां पर दोनों का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य होना आवश्यक है. दोनों के उम्र में जितनी कम होगा, उतना ही दोनों का रिश्ता मजबूत होगा. दोनों के बीच की उम्र में ज्यादा अंतर वैवाहिक जीवन में परेशानी ही बढ़ाएगा. दोनों एक दूसरे की जरूरतों की पूरा नहीं कर पाएंगे. एक वृद्ध को कभी भी जवान स्त्री से विवाद नहीं करना चाहिए. ऐसी शादियां कभी भी सफल नहीं होती है. 

इस बात को रखें ध्यान में 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इस दुनिया के सबसे पवित्र रिश्ता पति-पत्नी का है. इसी वजह से सभी को इस रिश्ते को मजबूती देना बेहद जरूरी है. अगर आप एक-दूसरों की जरूरतों को नजरअंदाज करोगे तो आप का जीवन में कभी खुशहाली नहीं होगी. आचार्य चाणक्य का मानना है कि पति-पत्नी का रिश्ता एक सौहार्द और प्यार से बनता है.

 

Trending news