Chanakya Niti: ऐसे तीन लोगों से कभी न करें दोस्ती, जीवन में हमेशा होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1355073

Chanakya Niti: ऐसे तीन लोगों से कभी न करें दोस्ती, जीवन में हमेशा होगा नुकसान

चाणक्य नीति में भी कुछ इसी प्रकार के तीन 3 लोगों के बारे में बताया गया है. चाणक्य के अनुसार उन्हें कभी भी कम नहीं समझना चाहिए. चाणक्य कहते हैं आप उनके व्यवहार से इनकी ताकत का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. सफल व्यक्ति को इन 3 प्रकार के लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. 

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: जीवन में एक व्यक्ति के कई बार बहुत दुश्मन होते हैं. जिसमें से कुछ ज्ञात होते हैं और कुछ अज्ञात होते हैं. सफल व्यक्ति को लोग हानि पहुंचाने के लिए हर वक्त मौके की तलाश करते हैं. चाणक्य नीति में भी कुछ इसी प्रकार के तीन 3 लोगों के बारे में बताया गया है. चाणक्य के अनुसार उन्हें कभी भी कम नहीं समझना चाहिए. चाणक्य कहते हैं आप उनके व्यवहार से इनकी ताकत का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. सफल व्यक्ति को इन 3 प्रकार के लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. जानते हैं चाणक्य किन 3 लोगों से दूर रहने की बात कहते हैं. 

शत्रु
चाणक्य के अनुसार एक सफल व्यक्ति को अपने शत्रु को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चाणक्य कहते हैं कि जब आपका शत्रु शांत हो तो यह न समझे कि उसने हार मान ली है. ऐसे लोग शातिर दिमाग के होते हैं. जो मौके की तलाश करते हैं और मौका मिलते ही आप पर हमला कर देते हैं. चाणक्य के अनुसार हमारे कुछ अज्ञात दुश्मन भी होते हैं, ऐसे लोग आप पर छिपकर हमला करते हैं. ऐसे शत्रु सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं. शत्रु पर विजय पाने के लिए उसकी हर गतिविधि और ताकत की जानकारी होनी चाहिए. 

बीमारी
आजकल लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं, कि लोगों को अपनी सेहत का कोई ख्याल नहीं रहता है. चाणक्य कहते हैं, शरीर के साथ कभी भी कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए. शारीरिक और मानसिक रोग व्यक्ति का अदृश्य दुश्मन होता है. जिसका सही समय पर इलाज नहीं होने से आप पर हावी हो जाता. बीमारियां एक सफल व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. इसलिए बीमारियों का इलाज करवाते रहना चाहिए, क्योंकि व्यक्ति तभी सफल हो सकता है जब वह स्वस्थ होता है. 

सांप
चाणक्य के अनुसार सांप से कभी भी दुश्मनी मोल नहीं लेनी चाहिए. छुपा हुआ सांप कब आप पर वार कर दे इसका अंदाजा नहीं लगा सकता है. सांप के व्यवहार से उसकी ताकत को समझ पाना मुश्किल है. सांप को कभी भी परेशान नहीं करना चाहिए. क्योंकि सांप घात लगाकर मनुष्य पर कभी भी वार कर सकता है. 

चाणक्य के अनुसार शत्रु, बीमारी और सांप को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.यह आप पर कभी भी वार कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather Update: लोगों को जल्द नहीं मिलेगी भारी बारिश से राहत, मौसम विभाग ने जारी की चेतावानी

Trending news