Chanakya Niti: तुरंत छोड़ दे ये 5 आदतें वरना पूरी जिंदगी के लिए रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1650255

Chanakya Niti: तुरंत छोड़ दे ये 5 आदतें वरना पूरी जिंदगी के लिए रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर आज भी लोग अपने जीवन में सफलता हासिल करते हैं. इसके अलावा इन नीतियों को अपनाकर वो अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं से भी बच जाते हैं. उन्होंने मनुष्य के जीवन की कुछ गलतियों के बारें में भी बताया है, जिस वजह से वो दरिद्रता की ओर चला जाता है.

 (फाइल फोटो)

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर आज भी लोग अपने जीवन में सफलता हासिल करते हैं. इसके अलावा इन नीतियों को अपनाकर वो अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं से भी बच जाते हैं. उन्होंने मनुष्य के जीवन की कुछ गलतियों के बारें में भी बताया है, जिस वजह से वो दरिद्रता की ओर चला जाता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को कठिन मेहनत करने के साथ-साथ सही रस्ते पर चलना चाहिये. इससे आप अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया है कि जीवन में हमें कुछ आदतों का निष्ठा के साथ पालन करना चाहिए. इन आदतों का पालन करने से देवी लक्ष्मी कभी रूठती नहीं है: 

 

दांतों की सफाई रोज करे 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर मनुष्य को हर दिन अपने दांतों की सफाई करनी चाहिए. ऐसा ना करने वाले से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है. 

हमेशा रहे मृदुभाषी 

चाणक्य के अनुसार जो हमेशा ही कठोर बोलता है और कटु वचन बोलता है. इसके पास मां लक्ष्मी कभी नहीं रूकती है. ऐसे लोग मेहनत करने के बाद भी आर्थिक संकट से घिरे रहते हैं. 

नहीं सोना चाहिए शाम के समय 

चाणक्य के अनुसार, शाम के समय नहीं सोना चाहिये. ऐसा करना अशुभ होता है. उनके अनुसार, शाम के वक्त नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती हैं. 

बहुत ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, बहुत ज्यादा खाना खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है. रोगी व्यक्ति के पास भी मां लक्ष्मी नहीं रूकती हैं. 

छल से रहे दूर 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान व्यक्ति छल-कपट और बुरे कार्यों में रहता है. उसके पास भी मां लक्ष्मी नहीं रूकती हैं. ऐसा व्यक्ति जल्द ही अपना खुद का नुकसान कर लेता है. 

Trending news