Chanakya Niti: भूलकर भी ना करें ऐसी महिलाओं पर भरोसा, बर्बाद हो जाएगा जीवन, जानें क्या है आचार्य चाणक्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1666767

Chanakya Niti: भूलकर भी ना करें ऐसी महिलाओं पर भरोसा, बर्बाद हो जाएगा जीवन, जानें क्या है आचार्य चाणक्य

महान आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विद्वानों में से एक हैं. पूरी दुनिया में उनकी नीतियां प्रसिद्ध हैं. अपनी किताब चाणक्य नीति में उन्होंने अपनी नीतियों को लिखा है. अपने जीवन के अनुभवों को अपनी किताब में बताया है.

 (फाइल फोटो)

Chanakya Niti: महान आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विद्वानों में से एक हैं. पूरी दुनिया में उनकी नीतियां प्रसिद्ध हैं. अपनी किताब चाणक्य नीति में उन्होंने अपनी नीतियों को लिखा है. अपने जीवन के अनुभवों को अपनी किताब में बताया है. माना जाता है कि जो भी उनकी नीतियों का पालन करता है, उसे जीवन में हमेशा ही सफलता मिलती हैं. उसे समाज में एक सम्मानीय पद भी मिलता है.  आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब में महिलाओं को लेकर भी लिखा है. अपनी किताब में उन्होंने बताया है कि कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिन पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. तो आइये जानते हैं, ऐसी महिलाओं के बारें में: 

 

इन महिलाओं पर नहीं करना चाहिए विश्वास

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार  भ्रष्ट और बुरे चरित्र वाली महिला पर भरोसा नहीं करना चाहिए. ऐसी महिलाएं हमेशा ही दूसरे पुरुषों के प्रति आकर्षित होती हैं. वो अपने पति को ही अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानती है. 

  • स्त्री की सुंदरता देखकर उस पर भरोसा नहीं करना चाहिये. स्त्री के अंदर अच्छे गुण होना जरूरी है. हमेशा सुंदरता से ज्यादा संस्कार और शिक्षा को महत्त्व देना चाहिए. 

  • जिन स्त्री की धर्म-कर्म में आस्था कम होती हैं, उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए. 

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार , जो स्त्री लालची होती हैं, उससे हमेशा ही बच का रहना चाहिए. ऐसी महिलाएं बहुत ज्यादा खतरनाक होती हैं. ये घर की शांति को भंग को कर देती हैं और पूरे परिवार के विनाश का कारण बनती हैं. 

  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अहंकारी स्‍त्री से हमेशा ही बच कर रहना चाहिए. ऐसी महिलाओं से मां सरस्‍वती और मां लक्ष्‍मी दोनों ही नाराज रहती हैं. उनके  व्‍यवहार की वजह से घर की सुख-समृद्धि भी खत्‍म हो जाती है. 

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'

Trending news