Education News: साल में 2 बार होंगी बोर्ड परीक्षा, क्लास 11, 12 के छात्र पढ़ेंगे 2 भाषाएं, केंद्र सरकार का बड़ा बदलाव
Advertisement

Education News: साल में 2 बार होंगी बोर्ड परीक्षा, क्लास 11, 12 के छात्र पढ़ेंगे 2 भाषाएं, केंद्र सरकार का बड़ा बदलाव

Education News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से किए गए ऐलान में कहा गया है कि क्लास 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी. सबसे अहम बात ये है कि उनमें से कम से कम एक भारतीय भाषा होनी चाहिए. 

साल में 2 बार होंगी बोर्ड परीक्षा (File Photo)

Education News: केंद्र सरकार (Central Government) ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव किया है. केंद्र (Central Government) की मोदी सरकार ने बुधवार (23 अगस्त, 2023) को नई शिक्षा नीति (NIP) के अनुरूप शिक्षा प्रणाली में बड़े बदलावों की घोषणा की. केंद्र सरकार ने कहा कि साल 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित की जाएंगी. शिक्षा मंत्रालय की तरफ से नए पाठ्यक्रम की घोषणा की गई.

क्लास 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी

केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से किए गए ऐलान में कहा गया है कि क्लास 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी. सबसे अहम बात ये है कि उनमें से कम से कम एक भारतीय भाषा होनी चाहिए. शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि बोर्ड परीक्षाएं साल में 2 बार आयोजित की जाएंगी, जिसमें छात्रों को सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Song: अरविंद अकेला कल्लू ने गोरी से पूछा- फसल बाड़ू का, जानें फिर क्या हुआ

शिक्षा मंत्रालय ने क्या कहा, जानिए

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं का जोर छात्रों की विषयों की समझ का मूल्यांकन करने पर होगा, जिससे व्यापक कोचिंग और याद रखने की आवश्यकता में कमी आएगी. इसके अलावा 11वीं और 12वीं क्लास के दौरान विषयों का चयन अब सीमित नहीं रहेगा, जिससे छात्रों को अपनी पसंद बनाने की सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें: राय लक्ष्मी समुद्र तट पर मना रहीं वेकेशन, तस्वीरें शेयर कर लिखा- गर्मी की खुशबू

बता दें कि इससे पहले भारत में बोर्ड परीक्षा साल में एक बार होती थी. अब केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहते इसमें बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के तहत अब बोर्ड की परीक्षा साल में 2 होंगी.

Trending news