CBSE 12th Results 2023: 6 डिजिट की सिक्योरिटी पिन के बिना नहीं देख पाएंगे रिजल्ट
Advertisement

CBSE 12th Results 2023: 6 डिजिट की सिक्योरिटी पिन के बिना नहीं देख पाएंगे रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिया है. 12वीं में कुल 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए हैं. बोर्ड का कहना है कि इस साल राष्ट्रीय पास प्रतिशत में गिरावट आई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिया है. 12वीं में कुल 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए हैं. बोर्ड का कहना है कि इस साल राष्ट्रीय पास प्रतिशत में गिरावट आई है. जारी किए गए रिजल्ट के अनुसार, तिरुअनंतपुरम क्षेत्र 99.91 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है. रिजल्ट देखने के लिए सीबीएसई ने इस बार परीक्षार्थियों के लिए 6 अंकों की सिक्योरिटी पिन उपलब्ध कराई है. 

इस साल लड़कियों ने 90.68 फीसदी के साथ लड़कों को 6.01 फीसदी से मात दी है. सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी, मार्च और अप्रैल में आयोजित की गई थी. इन परीक्षाओं में 16,96,770 छात्र शामिल हुए थे. सीबीएसई ने अपने छात्रों को फस्र्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन घोषित नहीं करने का ऐलान किया है. बोर्ड ने कहा कि वह उन 0.1 फीसदी छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट देगा, जिन्होंने विषयों में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं. 

 

बोर्ड ने हाल ही में डिजिलॉकर के लिए सुरक्षा पिन के संबंध में एक आधिकारिक सूचना जारी की है. रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई ने छात्रों के डिजिलॉकर खातों को सक्रिय करने के लिए छह अंकों का सुरक्षा पिन जारी किया है, जिसे स्कूल अपने एलओसी क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके डिजिलाॅकर डाॅट जीओवी डाॅट इन से डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षार्थियों के लिए मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट डिजिलॉकर पर अपलोड किए जाएंगे. 

परीक्षार्थी केवल अपने सीबीएसई परिणाम डिजिलॉकर खातों को सक्रिय करके अपना परिणाम ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. छात्रों को अपने सुरक्षा पिन का उपयोग करना होगा. अपने खातों को सक्रिय करना होगा ताकि वे अपनी मार्कशीट और प्रमाणपत्रों की डिजिटल प्रतियां डाउनलोड कर सकें. छात्र रोल नंबर, स्कूल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी और जन्म तिथि का उपयोग करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

Trending news