CBSE 10th-12th Result 2023: कब आएगा सीबीएसई 10वीं-12वीं का रिजल्ट? बोर्ड अधिकारी ने दिया ये बड़ा अपडेट
Advertisement

CBSE 10th-12th Result 2023: कब आएगा सीबीएसई 10वीं-12वीं का रिजल्ट? बोर्ड अधिकारी ने दिया ये बड़ा अपडेट

सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने जा रही है. हालांकि इस बीच छात्रों को गुमराह करने वाले कई सोशल मीडिया पोस्ट भी अपलोड की गई हैं.

 (फाइल फोटो)

Patna: सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने जा रही है. हालांकि इस बीच छात्रों को गुमराह करने वाले कई सोशल मीडिया पोस्ट भी अपलोड की गई हैं. कुछ असामाजिक तत्वों ने तो बकायदा सीबीएसई के फर्जी लेटर हेड पर पर ही रिजल्ट जारी करने की झूठी तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 

 

जारी कर दिया गया फर्जी लेटर

सीबीएसई के फर्जी लेटर हेड पर रिजल्ट जारी करने की तारीख 11 मई बताई गई, जिसे सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय दोनों ने ही पूरी तरह फर्जी बताया है. बोर्ड ने इस तरह की सभी जानकारियों को झूठा और भ्रामक बताया है. सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट समेत किसी भी जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त करें.

जल्द जारी होगा रिजल्ट

बोर्ड का कहना है कि वह जल्द ही रिजल्ट घोषित करेगा. इसके लिए बोर्ड ने छह अंकों का डिजीलॉकर सिक्योरिटी पिन भी जारी कर दिया है. इसके माध्यम से डिजीलॉकर से छात्र अपनी मार्क्‍सशीट (अंकतालिका) व माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे. सीबीएसई ने संबंधित सभी स्कूलों को एक सर्कुलर जारी कर डिजीलॉकर के लिए सिक्योरिटी पिन जारी किया है.

सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जार करने के बाद छात्र डिजीलॉकर पर अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. बोर्ड का कहना है कि पिन के माध्यम से किसी भी स्तर पर गड़बड़ी की गुजांइश नहीं रहेगी. दरअसल, पिछले वर्ष से सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के महत्वपूर्ण डाटा को सुरक्षित बनाए रखने के लिए डिजीलॉकर के लिए छह अंकों के सिक्योरिटी पिन की व्यवस्था को शुरू की है.

छात्रों को बोर्ड ने दी सलाह

सीबीएसई बोर्ड ने देशभर के अपने लाखों छात्रों एवं अभिभावकों को भ्रामक जानकारियों और इस प्रकार की वेबसाइटों से दूर रहने की भी सलाह दी है. बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट उनकी अधिकारी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही बोर्ड ने सभी छात्रों से अपील की है कि वह सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक करें.

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news