BPSC Notice: शिक्षक अभ्यर्थियों से BPSC ने 30 नवंबर तक मांगा शो कॉज का जवाब
Advertisement

BPSC Notice: शिक्षक अभ्यर्थियों से BPSC ने 30 नवंबर तक मांगा शो कॉज का जवाब

BPSC Notice: BPSC की तरफ से आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद एक तरफ नवनियुक्त शिक्षकों के योगदान की प्रक्रिया तेज हैं. वहीं बीपीएससी की तरफ से गल सूचना और प्रमाण पत्रों के जरिए इस सेवा में योगदान करने की कोशिश करने वाले कई अभ्यर्थियों को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है.

फाइल फोटो

पटना: BPSC Notice: BPSC की तरफ से आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद एक तरफ नवनियुक्त शिक्षकों के योगदान की प्रक्रिया तेज हैं. वहीं बीपीएससी की तरफ से गल सूचना और प्रमाण पत्रों के जरिए इस सेवा में योगदान करने की कोशिश करने वाले कई अभ्यर्थियों को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है. जिसका जवाब आयोग की तरफ से मांगा गया है. 

बीपीएससी ने विज्ञापन संख्या 26/2023 के तहत अंतिम रूप से चयनित 59 उम्मीदवारों को डीबार्ड किए जाने को लेकर नोटिस जारी किया है, आयोग का कहना है कि आवेदन पत्र में घोषणा के साथ गलत बयान बाजी, फर्जी सूचनाओं और ऐसे ही पर्याप्त प्रमाण पत्र नहीं रहने के बावजूद जानबूझकर गलत सूचना देने के साथ साक्ष्य को छुपाने और सरकारी सेवा में नौकरी पाने की गलत कोशिश का प्रयास किया जाना. सदाचार और अपराध की श्रेणी में आता है. जिसके लिए सीधे-सीधे इन लोगों को दोषी करार दिया गया है.

ये भी पढ़ें- दुनिया को योग के जरिए जोड़ने वाला बिहार और झारखंड, रिखिया गांव से मुंगेर तक की कहानी

आयोग की ओर से कहा गया है कि 30 नवंबर तक सुझाए गए वेबसाइट पर अपना स्पष्टीकरण भेजें. अन्यथा इन सब के विरुद्ध कार्रवाई करने को लेकर आयोग स्वतंत्र होगा. दूसरी ओर आयोग ने 9 अभ्यर्थियों को नोटिस जारी किया है जो अंतिम रूप से असफल रहे लेकिन आयोग के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी, तथ्यहीन आरोप लगाते हुए आयोग की छवि को धूमिल करने की कोशिश की है. इन नौ में से 6 अभ्यर्थियों ने अपना स्पष्टीकरण आयोग को दिया है. जबकि तीन लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया है. 

इन तीन लोगों को फिर से अंतिम अवसर देते हुए निर्देश दिया गया है कि अपना स्पष्टीकरण 22 नवंबर तक भेजें अन्यथा उनके खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई आयोग करने को स्वतंत्र होगा. 

बीपीएससी ने आयोग की छवि धूमिल करने को लेकर नौ अभ्यर्थियों से मांगा स्पष्टीकरण

जिन अभ्यर्थियों से बीपीएससी ने स्पष्टीकरण मांगा है ये अभ्यर्थी विज्ञापन संख्या 26/2023 विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा में अंतिम रूप से असफल रहे हैं. इन अभ्यर्थियों पर आरोप है कि आयोग के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिये बिना किसी साक्ष्य के तथ्यहीन आरोप लगा चुके हैं. जिससे आयोग की छवि ख़राब हुई है. 9 अभ्यर्थियों से वेबसाइट/ईमेल पर स्पष्टीकरण की मांग की गयी. जिसमें छह अभ्यर्थियों के द्वारा स्पष्टीकरण भेजा गया है. जबकि 3 अभ्यर्थी ने अपना स्पष्टीकरण नहीं दिया है. स्पष्टीकरण नहीं देने वालों का नाम और अनुक्रमांक जारी करते हुए एक बार फिर से इन तीनो अभ्यर्थियों को बीपीएससी ने कारण बताने का मौका दिया है. स्पष्टीकरण न देने वाले अभ्यर्थियों के नाम इस प्रकार हैं - मो रिजवान आलम, अनुक्रमांक 289427,  पिंकी कुमारी अनुक्रमांक 831961,  मो मामून राशिद अनुक्रमांक 912502  इन तीनो अभ्यर्थियों को मौका दिया गया है कि 22 नवम्बर 2023 तक अपना स्पष्टीकरण आयोग के वेबसाइट/ईमेल पर दें. अन्यथा यह समझा जायेगा कि इस मामले में इन्हें कुछ नहीं कहना है और इसके बाद आयोग इन अभ्यर्थियों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होगी. 

Trending news