Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ हवाओं ने बढ़ाई ठंड, न्यूनतम तापमान साढ़े चार डिग्री तक नीचे गया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1440226

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ हवाओं ने बढ़ाई ठंड, न्यूनतम तापमान साढ़े चार डिग्री तक नीचे गया

Bihar Weather Update: बिहार की राजधानी पटना समेत सभी जिलों में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है. राज्य के कुछ शहरों का न्यूनतम तापमान साढ़े चार डिग्री तक नीचे चला गया है. इस सीजन का सबसे कम तापमान समस्तीपुर के पूसा में दर्ज किया गया.

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ हवाओं ने बढ़ाई ठंड, न्यूनतम तापमान साढ़े चार डिग्री तक नीचे गया

पटना:Bihar Weather Update: बिहार की राजधानी पटना समेत सभी जिलों में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है. राज्य के कुछ शहरों का न्यूनतम तापमान साढ़े चार डिग्री तक नीचे चला गया है. इस सीजन का सबसे कम तापमान समस्तीपुर के पूसा में दर्ज किया गया. पूसा का न्यूनतम तापमान सुबह में 11.5 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में यहां के न्यूनतम तामतान में 4.4 डिग्री की कमी आई है. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमानों की मानें तो राजधानी पटना में भी ठंड में बढ़ोतरी हुई है. यहां का न्यूनतम पारा 2.8 डिग्री की गिरावट के साथ 14.4 डिग्री दर्ज किया गया. गया के तापमान में भी 2.6 डिग्री की कमी दर्ज की गई है. यहां न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

मैदानी इलाकों में ज्यादा असर
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राज्य में पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है. इसका असर बिहार सहित अन्य मैदानी इलाकों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान पर देखने को मिला है. आने वाले एक दो दिनों में हवा की गति और बढ़ने की संभावना है जिसके चलते ठंड में और बढ़ोतरी हो सकती है. पूरे राज्य में सुबह और शाम के शाम के समय धुंध और उत्तर बिहार के कुछ जिलों में कोहरा छाए रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पछुआ और उत्तरी-पछुआ 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है. इसकी वजह से प्रदेश में औसत तापमान सें दो से चार डिग्री डिग्री तक गिरावट दर्ज की गयी है. विशेषकर आने वाले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम बिहार जैसे- चंपारण, सीवान, गोपालगंज इत्यादि जिलों में न्यूनतम तापमान के और नीचे जाने की संभावना है. 

राज्य के सबसे ठंडे शहर 
पूसा 11.5
गया 11.6
पटना 14.4
भागलपुर 15.7

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन स्थिरता, जानें बिहार में लेटेस्ट रेट

Trending news