Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट, वज्रपात की भी संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1280237

Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट, वज्रपात की भी संभावना

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अच्छी बारिश के आसार 2 अगस्त तक बन रहे हैं. वहीं, 1 जून से 29 जुलाई तक इस बार बिहार में 287.2 मिमी बारिश ही हुई है. इस बार सामान्य से 41 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार के मौसम में लगातार बदलाव जारी है. बिहार में मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए राज्य में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है. वहीं, आसमान में लगातार बादल छाए हुए है. बादलों की स्थिति देखते हुए बादल गरजने और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अच्छी बारिश के आसार 2 अगस्त तक बन रहे हैं. वहीं, 1 जून से 29 जुलाई तक इस बार बिहार में 287.2 मिमी बारिश ही हुई है. इस बार सामान्य से 41 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. 

2 अगस्त तक अच्छी बारिश के आसार
वहीं, मौसम विभाग ने 30 जुलाई तक बिहार के कई इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है. दक्षिण बिहार में अगले दो दिनों तक कई जिलों में बारिश की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई से 2 अगस्त तक उत्तर और दक्षिण बिहार के ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान उत्तर और दक्षिण-पूर्वी बिहार के दो इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

फारबिसगंज में हुई सबसे ज्यादा बारिश
वहीं, शुक्रवार 29 जुलाई के दिन सबसे ज्यादा फारबिसगंज में 116.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा पटना के बिक्रम में 98.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वैशाली में 80 मिमी बारिश, कोइलवर में 76 मिमी, किशनगंज के ठाकुरगंज में 64.2 मिमी, किशनगंज में 48.6मिमी, गलगलिया में 55.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. 

किसानों को मिलेगी राहत
इसके साथ ही पटना में बादल छाए रहे जिसके चलते मौसम में उमस बनी रही. वहीं, शुक्रवार देर रात को राजधानी पटना समेत, नालंदा, सारण, वैशाली अरवल, नवादा, और जहानाबाद में तेज बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा शुक्रवार की दोपहर को भी औरंगाबाद में तेज बारिश हुई. जिसके बाद लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली . औरंगाबाद में 26 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा बारिश के बाद लोगों को और किसानों को बेहद राहत मिली है. क्योंकि पिछले काफी वक्त से राज्य में बारिश नहीं होने के कारण किसानों को अपनी फसलें बर्बाद होने का डर सता रहा था. हालांकि बिहार के कई इलाकों में किसानों द्वारा लगाए गए धान के बिचड़े सूख चुके हैं. जिसके बाद किसान अच्छी बारिश के साथ खेती में सुधरा की उम्मीद कर रहे हैं.  

तापमान में आई गिरावट
बारिश के बिहार के कई इलाकों में तापमान में काफी गिरावट देखी गई है. पटना में इस समय 33.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा गया में 33.9 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. साथ ही भागलपुर में भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा.

ये भी पढ़िये: Bihar News: बांका में पति से विवाद होने पर इतना दुखी हुई पत्नी कि उठा लिया ये कदम, जानें पूरा मामला

Trending news