शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीपीएससी ने जारी कर दिया विज्ञापन, अपने सारे कंफ्यूजन यहां कर लें दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1718551

शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीपीएससी ने जारी कर दिया विज्ञापन, अपने सारे कंफ्यूजन यहां कर लें दूर

Bihar Teacher Recruitment 2023: सत्र 2021-23 तक के वे अभ्यर्थी जो सीटीईटी पास हो गए हैं पर उनका बीएड का सेशन लेट है, उनका एग्जाम जल्दी कराया जाएगा. आवेदन के वक्त ही अभ्यर्थियों से सभी कागजात ले लिए जाएंगे. 

बिहार लोक सेवा आयोग

Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार में 1 लाख 70 हजार 461 पदों के लिए शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. बीपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 15 जून से 12 जुलाई तक अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. परीक्षा कक्षा एक से लेकर 12वीं तक ली जाएगी और कक्षा एक से पांच तक की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण का प्रावधान किया गया है. सबसे बड़ी बात यह कि परीक्षार्थियों की उम्र का निर्धारण एक अगस्त 2023 से होने वाला है. 

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, बीएड के अपीयरिंग कैंडीडेट्स को भी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. हालांकि इसमें एक शर्त जोड़ी गई है कि अगर परीक्षार्थी 31 अगस्त 2023 तक बीएड परीक्षा में शामिल हो जाते हैं तो उनको इस परीक्षा के योग्य माना जाएगा. इसमें यह भी बता दें कि कक्षा एक से 5 तक के अभ्यर्थियों का सिलेबस एनसीईआरटी से होगा. कक्षा 9, 10, 12 में एनसीईआरटी से आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. बीपीएससी ने इस परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान रखा है. 

नोटिफिकेशन में विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि सत्र 2021-23 तक के वे अभ्यर्थी जो सीटीईटी पास हो गए हैं पर उनका बीएड का सेशन लेट है, उनका एग्जाम जल्दी कराया जाएगा. आवेदन के वक्त ही अभ्यर्थियों से सभी कागजात ले लिए जाएंगे. आवेदन के फाॅर्मेट जल्द ही बीपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. आवेदन के समय गड़बड़ी करने वाले अभ्यर्थी ब्लैकलिस्टेड हो जाएंगे. आवेदन के समय ही अभ्यर्थियों को सभी प्रकार के डाॅक्यूमेंट साइट पर अपलोड करने होंगे. 

अब आते हैं उम्र में छूट पर. इस बारे में शिक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार कंप्यूटर विज्ञान के अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा में 8 साल की छूट दी गई है. शिक्षक भर्ती नियमावली लागू होने से पहले एसटीईटी 2019 की पात्रता परीक्षा पास करने वाले कंप्यूटर विज्ञान के अभ्यर्थियों को नियमावली के लागू होने के बाद नियुक्ति के पहली बार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

Trending news