BPSC 67th PT Exam: बिहार लोक सेवा आयोग ने एग्जाम में सुरक्षा को लेकर बदले नियम, यहां जाने फुल डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1310761

BPSC 67th PT Exam: बिहार लोक सेवा आयोग ने एग्जाम में सुरक्षा को लेकर बदले नियम, यहां जाने फुल डिटेल

पेपर लीक मामले के बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आयोग ने कई नए फैसले लिए हैं और कई नए नियम लागू किए हैं. नए नियमों के तहत बीपीएससी ने इस प्रकार के बदलाव पहली बार किए हैं. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं की परीक्षा 8 मई को हुई थी, जिसका पेपर लीक हो गया था. पेपर लिक होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. इस मामले के बाद राज्य भर में काफी हंगामा हुआ था और प्रशासन पर कई सवाल खड़े हो रहे थे. इस पेपर लीक मामले के बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आयोग ने कई नए फैसले लिए हैं और कई नए नियम लागू किए हैं. नए नियमों के तहत बीपीएससी ने इस प्रकार के बदलाव पहली बार किए हैं. 

बीपीएससी आयोग के संयुक्त सचिव अमरेंद्र कुमार की ओर से इस बारे में जानकारी दी जा चुकी है. इस बार बीपीएससी की नई तारीखों के मुताबिक 67वीं परीक्षा अगस्त के आखिरी हफ्ते में होगी. वहीं, परीक्षा के लिए लगभग 6 लाख उम्मीदवार भाग लेंगे. 

आयोग द्वारा लागू किए गए नए नियम
परीक्षा अब दो दिनों आयोजित की जाएगी, जिसकी कॉमन मेरिट लिस्ट परसेंटाइल सिस्टम के द्वारा निकाला जाएगा. सभी अभियार्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही अपनी अपनी सीट पर होंगे. इसके अलावा परीक्षा केंद्र में जैमर लगाए जाएंगे, ताकि किसी भी प्रकार की चीटिंग ना हो सके. परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र का रिजल्ट सौंपने से पहले उसका बायोमेट्रिक से, फोटो मिलाई जाएगी. साथ ही सभी प्रकार की जांच की जाएगी कि परीक्षा, मेंस, और इंटरव्यू में एक ही कैंडिडेट है.  उत्तरीर्ण अभियार्थी की ओमरआर शीट, मेंस की कॉपी नए इंडिपेंडेंट टीम के द्वारा चेक की जाएगी.  

प्रश्न पत्र समेत जो चीजें परीक्षा केंद्र में जाएंगी और वापस जाएंगी. वे सभी ट्रक में जाएगी और उसी से वापस आएंगी. जिसमें स्मार्ट लॉक लगाया जाएगा. जिससे बीपीएससी कंट्रोल रुम में जान सकेंगे कहां लॉक खोला गया है.

कैंडिडेट के सामने खोला जाएगा प्रश्न पत्र
परीक्षा वाले दिन कैंडिडेट के सामने ही सेंटर पर प्रश्न पत्र खोले जाएंगे. दूसरी जगह कहीं भी इसे अनशिल्ड नहीं किया जाएगा. वहीं इस परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को एक बार ऐच्छिक विषय बदलने का मौका दिया जाएगा. सभी अभियार्थियों की परीक्षा केंद्र पर बायोमेट्रिक जांच की जाएगी. इसके अलावा ओएमआर शीट को चेक करने वाले सॉफ्टरवेयर की भी जांच की जाएगी, जिस प्रकार वोटिंग से पहले मॉक पोल कर इवीएम की जांच की तरह होगी.
परीक्षा से पहले ही हर सेंटर के लिए कॉपी चिन्हित की जाएगी. परीक्षा खत्म होने के बाद 15 मिनट के लिए सभी अभियार्थियों को रोका जाएगा और रुकेंगे अभ्यर्थी. सभी के सामने ही आंसरशीट को सील किया जाएगा.

वहीं, मेंस में उत्तरीर्ण अभ्यर्थियों की कॉपी को वेबसाइट पर डाला जाएगा. जिसके बाद इवेलुएशन किया जाएगा और उस कॉपी को भी वेबसाइट पर डाला जाएगा.
इस प्रकार की कॉपियां सिर्फ वह अभियार्थी ही देख सकेंगा. इससे आयोग आरटीआई में जवाब देने से बच सकेगा.

बाकी परीक्षाएं कब होंगी
सहायक अभियंता असैनिक लिखित (वस्तुनिष्ठ) परीक्षा सितंबर-अक्टूबर 
सहायक अभियंता यांत्रिक लिखित (वस्तुनिष्ठ) परीक्षा सितंबर-अक्टूबर 
सहायक अभियंता विद्युत लिखित (वस्तुनिष्ठ) परीक्षा सितंबर-अक्टूबर में होगी
बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा अक्टूबर तक होगी
सहायक नगर योजना (टाउन प्लानिंग) पर्यवेक्षक लिखित प्रतियोगिता परीक्षा सितंबर-अक्टूबर में होगी

ये भी पढ़िये: Bihar Weather: बिहार में मौसम ने ली करवट, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Trending news