Bihar Board Success Story: रक्षा, संजू और अमृता ने बिहार बोर्ड में किया टॉप, खोला अपनी सफलता का राज
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1634265

Bihar Board Success Story: रक्षा, संजू और अमृता ने बिहार बोर्ड में किया टॉप, खोला अपनी सफलता का राज

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10वीं (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए. इस वर्ष करीब 81 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी किया.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10वीं (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए. इस वर्ष करीब 81 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी किया. इस वर्ष 81.04 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं. उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों में 6.61 छात्र शामिल हैं. इस बार भी छात्रों का बोलबाला देखने को मिला है. कटिहार से रक्षा कुमारी ने राज्य में आठवां स्थान हासिल किया है. इसके अलावा नालंदा की संजू कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है

रक्षा कुमारी नी हासिल की राज्य में आठवां स्थान

मां की दुलारी बिटिया रक्षा कुमारी ने बिहार बोर्ड परीक्षा में आठवां स्थान हासिल किया है. उनकी इस कामयाबी पर उनकी मां किरण काफी ज्यादा खुश हैं. उनका कहना हिया कि रक्षा बचपन से ही पढ़ाई में तेज थी. वो स्कूल से आने के बाद सीधे पढ़ाई करने बैठ जाती थी. 

नालंदा की संजू कुमारी ने लहराया परचम

वहीं, एक बार फिर से नालंदा जिले में मैट्रिक की परीक्षा में बेटियों ने अपना परचम लहराया है. बता दें कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा में पूरे बिहार में संजू कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. बताया जाता है कि संजू कुमारी हिलसा थाना क्षेत्र इलाके गांधीनगर वार्ड नंबर 5 में रहकर मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी की. संजू कुमारी ने हाई स्कूल दल्लू बीघा हिलसा में पढ़कर मैट्रिक के परीक्षा में यह मुकाम हासिल किया है. 

संजू कुमारी की सफलता की खबर सुनते ही पूरे प्रखंड में खुशियों की लहर दौड़ पड़ी है. परिजन संजू कुमारी की सफलता में अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हैं. संजू कुमारी पढ़ लिखकर आईएएस बनना चाहती हैं.संजू कुमारी मैट्रिक की परीक्षा में 484 नंबर लाकर पूरे बिहार में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. संजू कुमारी के पिता एक किसान हैं और उन्होंने खेती करके ही अपने बच्चों को इस मुकाम तक पहुंचाया है. संजू कुमारी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजन और गुरुजनों को दिया है. 

जबकि नालंदा जिले के ही दल्लू विघा के रहने वाली ही अर्पिता कुमारी ने 479 नंबर लाकर में पूरे बिहार में सातवां स्थान प्राप्त किया है. वही चंडी प्रखंड के मुबारकपुर के रहने वाले छात्र कृष्णा कुमार ने 480 नंबर लाकर पूरे बिहार में छठा स्थान प्राप्त किया है. सफल छात्र-छात्राओं ने कहा उन्होंने घर पर ही रह कर खुद ही पढ़ाई करके इस मुकाम हासिल किया है. 

गोपालगंज की छात्रोंओं ने दिखाया दम 

इस बार मैट्रिक की परीक्षा में गोपालगंज की दो छात्राएं और एक छात्र ने टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है. कटेया की छात्रा अमृता कुमारी ने जहा चौथा रैंक हासिल किया है. वही कुचायकोट के हजारीलाल हाई स्कूल की छात्रा निधि कुमारी ने 9वा रैंक और मांझागढ़ के माधवलाल हाई स्कूल के छात्र संदीप गुप्ता ने 10 रैंक हासिल किया है.

गोपालगंज के कटेया के गौरा की छात्रा अमृता प्रिया जहां टॉप फाइव में शामिल है. वहीं उसने पांचवा रैंक हासिल किया है. अमृता कुमारी को मैट्रिक परीक्षा में कुल 483 अंक मिले हैं. वह कटेया के गौरा गांव की रहने वाली है. और उसने कटेया के गौरा स्थित ज्ञानेश्वरी हाई स्कूल से पढ़ाई की है. अमृता कुमारी के मुताबिक अगर इंसान के अंदर कुछ भी कर गुजरने के लिए संकल्प हो तो उसे सफलता जरूर मिलती है. अमृता के पिता अभय तिवारी एक किसान है.  

इसके बाद गोपालगंज के ही मांझागढ़ प्रखंड के माधवलाल हाई स्कूल के छात्र संदीप गुप्ता को दसवां रैंक प्राप्त हुआ है. संदीप गुप्ता को कुल 476 अंक मिले हैं. संदीप ने अपने सफलता का श्रेय परिजनों को और गुरुजनों को दिया है.

Trending news