Bihar 12th Exam : जमुई में 12वीं का आउट हुआ प्रश्नपत्र, विभाग में मचा हड़कंप
Advertisement

Bihar 12th Exam : जमुई में 12वीं का आउट हुआ प्रश्नपत्र, विभाग में मचा हड़कंप

जमुई में इंटरमीडिएट के लिए बिहार शिक्षा बोर्ड की तरफ से प्रश्न पत्र भेजे गए थे. साथ ही इस प्रश्न पत्र को कॉपी समझकर जिला प्रशासन द्वारा जिले के 25 केंद्रों पर अग्रेषित कर दिया. पेपर की कॉपी जैसे ही केंद्रों पर पहुची तो सेंटर सुपरिटेंडेंट परेशान हो गए.

Bihar 12th Exam : जमुई में 12वीं का आउट हुआ प्रश्नपत्र, विभाग में मचा हड़कंप

जमुई : जमुई में 12वीं परिक्षा को लेकर अभी छह दिन बाकी है. परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्र पहुंच गए है, लेकिन आशंका जताई जा रही  है कि परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो गया. पेपर लीक की सूचना फैलते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. विभाग का कहना है कि पेपर लीक को लेकर जांच की जा रही है. इस मामले में जो दोषी पाया गया उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

परीक्षा से पहले लीक हुआ प्रश्नपत्र 
जमुई में इंटरमीडिएट के लिए बिहार शिक्षा बोर्ड की तरफ से प्रश्न पत्र भेजे गए थे. साथ ही इस प्रश्न पत्र को कॉपी समझकर जिला प्रशासन द्वारा जिले के 25 केंद्रों पर अग्रेषित कर दिया. पेपर की कॉपी जैसे ही केंद्रों पर पहुची तो सेंटर सुपरिटेंडेंट परेशान हो गए. विभागीय लापरवाही तो तब हुई जब प्रश्न पत्र विद्यालय में पहुंच गया. जिसका नाम इंटर परीक्षा केंद्र की सूची में है ही नहीं. उधर, प्लस टू हाई स्कूल में देर शाम पेपर का बंडल यूं ही पड़ा रहा. परीक्षा होने में छह दिन शेष बचे थे उससे पहले ही पेपर लीक हो गया. ऐसे में संबंधित अधिकारी परेशान है.

पेपर लीक के बाद बोर्ड में मची अफरा-तफरी 
बता दें कि कचहरी चौक स्थित केंद्र में प्लस टू हाई स्कूल में प्रश्न पत्र पहुंचते ही अफरा-तफरी का माहौल बन गया. पेपर लीक की सूचना जैसे ही लोगों के बीच पहुंचने लगी तो बोर्ड परेशान हो गया. इसके अलावा विद्यालय प्रबंधकों द्वारा टालमटोल करते हुए प्रश्न पत्र को कॉपी बताया गया, लेकिन देर रात प्रश्न पत्र के लीक होते ही शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी की लापरवाही साफ दिखने लगी.

मामले की डीएम करेंगे जांच
बता दें कि शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण इंटर का प्रश्न पत्र कोषागार के बदले जिले के 25 केंद्रों में पहुंच गया. ऐसे में पेपर लीक होने की संभावा से कोई इनकार नहीं कर सकता है. इस मुद्दे पर विभाग अधिकारी कुछ कहने से बच रहे हैं. जमुई डीएम अवनीश कुमार सिंह इस लापरवाही की जांच कर रहे है. उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी पाया गया उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़िए-  Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए ऐसे बुक करें टिकट, जानें कितनी है कीमत

Trending news