लालू के इस फैसले से नाराज होकर रामकृपाल यादव ने बदला था पाला, BJP से तीसरी बार चुनावी मैदान में
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2223499

लालू के इस फैसले से नाराज होकर रामकृपाल यादव ने बदला था पाला, BJP से तीसरी बार चुनावी मैदान में

Ramkripal Yadav: बीजेपी ने लगातार तीसरी बार रामकृपाल यादव को पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं मीसा भारती भी लगातार तीसरी बार उनके खिलाफ चुनावी मैदान में हैं. 

रामकृपाल यादव

पटना: बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर से निवर्तमान सांसद रामकृपाल यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर लगातार तीसरी बार रामकृपाल यादव का मुकाबला लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती होने वाली है. 12 अक्टूबर 1957 को पैदा हुए रामकृपाल यादव को कभी लालू यादव का छोटा भाई भी कहा जाता है. उन दिनों लालू यादव के हर फैसले में रामकृपाल यादव की सहमति होती थी. 2014 के चुनाव में पहली बार जब लालू यादव को कोर्ट से सजा मिली तो वो चुनाव नहीं लड़ पाए. ऐसे में रामकृपाल यादव उनकी सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे. उस समय राजद में उनकी बात किसी ने नहीं सुनी गई और लालू यादव ने अपनी बेटी मीसा भारती को पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से टिकट दे दिया था.

लालू यादव के इस फैसले से रामकृपाल यादव ने पार्टी के खिलाफत बगावत करते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत भी गए. बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए और केंद्र में उन्हें ग्रामीण विकास राज्य मंत्री बनाया गया. 2019 में बीजेपी ने फिर से उन्हें चुनावी मैदान में उतारा और उन्होंने एक बार फिर से मीसा भारती को पराजित किया.

रामकृपाल यादव ने अपनी राजनीति करियर की शुरुआत 1991 में की. उस समय लालू यादव की आरजेडी के टिकट पर वो पटना लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे. इसके बाद लगातार 1996 और 2004 के चुनावों में भी वो इसी सीट से चुनाव लड़े औऱ जीते भी. बाद में  2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने इस सीट को लालू यादव के लिए छोड़ दिया और खुद चुनाव नहीं लड़े. 2008 के परिसीमन के बाद यह सीट उस समय पाटलिपुत्र हो चुकी थी. लालू यादव देश के रेलमंत्री रहते हुए इस चुनाव में चुनाव हार गए थे. 2024 में रामकृपाल यादव छठीं बार इसी सीट से लोकसभा चुनाव के मैदान में उतर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- PM Modi Munger Rally: मुंगेर में PM मोदी ने OBC आरक्षण और लोकतंत्र पर RJD-कांग्रेस को घेरा, राम मंदिर को लेकर भी साधा निशाना

Trending news