सोने चांदी खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, दामों में आई तूफानी तेजी
Advertisement

सोने चांदी खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, दामों में आई तूफानी तेजी

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की मांग बढ़ने लगती है आम तौर पर सभी लोग सोने और चांदी के आभूषण अपने श्रृंगार को निखारने के लिए उपयोग में लाते हैं.

(फाइल फोटो)

पटना : त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की मांग बढ़ने लगती है आम तौर पर सभी लोग सोने और चांदी के आभूषण अपने श्रृंगार को निखारने के लिए उपयोग में लाते हैं. साथ ही सुरक्षित निवेश के रूप में भी 'सोने चांदी' में खरीददारी की जाती है, लेकिन पिछले एक हफ्ते में सोने और चांदी के दामों में हुई जबरदस्त तेजी से ऐसे लोगों को झटका लगा है. जो थोड़ा और सस्ता हो जाये तब खरीदेंगे ये सोच रहे थे. क्योंकि पिछले 2 दिनों में सोने के दामों में लगभग 5% तेजी हुई है. वहीं चांदी के भाव में लगभग 10% की तेजी हुई है. 

सोना 51 हज़ार और चांदी 61 के पार 
ग्लोबल कमोडिटी बाजारों में सोने और चांदी के दामों में जबर्दस्त बढ़त देखने को मिल रही है. जिसके चलते भारतीय बाजारों में भी दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है. 4 अक्टूबर को 24 कैरट सोने का भाव 51286 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं चांदी का भाव 61144 रुपये प्रति किलो हो गया है. जबकि पिछले हफ्ते तक सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 49351 रुपये और चांदी का भाव 55000 रूपये प्रति किलो था.  

आर्थिक मंदी और ग्लोबल अनिश्चितता के माहौल से दामों में बढ़त
विश्व भर में जब आर्थिक मंदी की बातें होने लगी है तो माना ये जा रहा है सुरक्षित निवेश के रूप में इन्वेस्टर सोने और चांदी में खरीददारी करने लगते हैं. दुनिया भर के इक्विटी मार्केट में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं अमेरिका में बढ़ती ब्याज दरें और उसके साथ बांड यील्ड में जबरदस्त उछाल के चलते भी कमोडिटी बाजारों में तेजी बन रही है. 

वजह कोई भी हो फिलहाल सोने और चांदी के दामों में जबर्दस्त बढ़त हुई है. जिसके चलते उन लोगों की उम्मीद को तगड़ा झटका लगा है. जो सोना या चांदी खरीदने की सोच रहे थे. दीपावली आने वाली है और फिर उसके बाद शादियों के सीजन की भी शुरुआत हो जायेगी. इस टाइम पर भारत में सोने और चांदी की मांग बढ़ जाती है. अब देखना ये है कि त्योहारों में दामों में कुछ कमी होती है या फिर दामों में और बढ़ोत्तरी होगी. 

ये भी पढ़ें- दलित युवक को मोटरसाइकिल चेकिंग के नाम पर थाने में लाकर पीटा, मचा हंगामा

Trending news