Ambedkar Birthday: अंबेडकर की ये 10 बातें बदल सकती हैं आपके सोचने का तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1651484

Ambedkar Birthday: अंबेडकर की ये 10 बातें बदल सकती हैं आपके सोचने का तरीका

Bhim Rao Ambedkar: भारतीय अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक रहे भीम राव अम्बेडकर की 132 वीं जयंती पर पूरे देश में उत्साह देखने को मिल रहा है. अपने समाज सुधारक कार्योंम के चलते भीमराव रामजी अंबेडकर लोगों के बीच में बाबा साहेब अंबेडकर (B.R. Ambedkar) नाम से जाने जाते थे.

Ambedkar Birthday: अंबेडकर की ये 10 बातें बदल सकती हैं आपके सोचने का तरीका

पटना:Bhim Rao Ambedkar: भारतीय अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक रहे भीम राव अम्बेडकर की 132 वीं जयंती पर पूरे देश में उत्साह देखने को मिल रहा है. अपने समाज सुधारक कार्योंम के चलते भीमराव रामजी अंबेडकर लोगों के बीच में बाबा साहेब अंबेडकर (B.R. Ambedkar) नाम से जाने जाते थे. भारतीय इतिहास के वो ऐसे महान व्यक्ति हैं जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन दलितों को सामाजिक अधिकार दिलाने के लिए समर्पित कर दिया. ऐसे में उनके बाबा साहेब अंबेडकर भारतीय भारतीय संविधान का पिता कहा जाता है. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का जीवन संघर्ष और सफलता की ऐसी अद्भुत मिसाल है, जो शायद ही आपको कहीं औऱ देखने को मिले. ऐसे में आज हम उनके 10 ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके जीने का तरीका बदल सकता है.  

-हर व्यक्ति जो 'एक देश दूसरे देश पर शासन नहीं कर सकता' इस सिद्धांत पर चलता है उसे ये स्वीकार करना चाहिए कि एक वर्ग दूसरे वर्ग पर कभी शासन नहीं कर सकता.

 -इतिहास बताता है कि जिस जगह अर्थशास्त्र और नैतिकता के बीच संघर्ष होता है, वहां अर्थशास्त्र की हमेशा जीत होती है.

-मैं ऐसे धर्म को मानता हूं, जो स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा सिखाए।

-हम सबसे पहले भारतीय और अंत में भी भारतीय ही हैं.

-मनुष्य की तरह उसका विचार भी नश्वर हैं. एक पौधे को पानी को जैसे पानी की जरूरत होती है वैसे ही एक विचार को प्रचार-प्रसार करने की जरूरत होती है.

-कानून और व्यवस्था राजनीतिक शरीर के लिए दवा का काम करती है.

-समाज में अनपढ़ लोगों का होना हमारे समाज की समस्या नहीं है, लेकिन समाज के पढ़े-लिखे लोग भी जब गलत बातों का समर्थन करते हैं तो यही हमारे समाज की समस्या है.

-जब तक आपको सामाजिक स्वतंत्रता नहीं मिल जाती है , कानून से आपको जो भी स्वतंत्रता मिलती है, वो आपके कोई काम नहीं आने वाली है.

 -जीवन लंबा होने की बजाए महान होना चाहिए.

 -उदासीनता एक ऐसे बीमारी है जो किसी को प्रभावित कर सकती है.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत, फंदे से लटका मिला शव, हिरासत में पति

Trending news