2023 Diwali Chhath Puja: दिवाली छठ पर जाना चाहते है घर, तो इस तरीके से करें टिकट बुक, बिना जुगाड़ के मिलेगी Ticket
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1899842

2023 Diwali Chhath Puja: दिवाली छठ पर जाना चाहते है घर, तो इस तरीके से करें टिकट बुक, बिना जुगाड़ के मिलेगी Ticket

2023 Diwali Chhath Puja: दिवाली और छठ का त्योहार आने ही वाला है. ये दोनों त्योहार ऐसे है जो बिना फैमली के साथ मनाए अधूरे ही रहते है. इस साल दिवाली 12 नवंबर को पड़ेगी और उसके बाद छठ का महापर्व 17 नवंबर को शुरू होगा. 

2023 Diwali Chhath Puja: दिवाली छठ पर जाना चाहते है घर, तो इस तरीके से करें टिकट बुक, बिना जुगाड़ के मिलेगी Ticket

2023 Diwali Chhath Puja: दिवाली और छठ का त्योहार आने ही वाला है. ये दोनों त्योहार ऐसे है जो बिना फैमली के साथ मनाए अधूरे ही रहते है. इस साल दिवाली 12 नवंबर को पड़ेगी और उसके बाद छठ का महापर्व 17 नवंबर को शुरू होगा. छठ महापर्व के वजह से कई लोग अपने घर अपने राज्य जाते है. जिसके वजह से ट्रेन का टिकट मिलने में काफी मुश्किल होती है. 

कम खर्चे में मिलेगा कंफर्म टिकट
ऐसे में अगर आप भी छठ महापर्व और दिवाली पर घर जाने की सोच रहे है तो ट्रेन की टिकट को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. हम इस लेख में आपको ऐसे दो तरीके बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप आसानी से घर जा सकते हैं. यदि आपको ट्रेन का टिकट भी न मिला तो एक ओर तरीका है जिससे आप कम खर्च में घर जा सकते है. 

आईआरसीटीसी का डाउनलोड करें ऐप
त्योहारी सीजन में खासतौर पर दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए लोग 3-4 महीने पहले ही अपनी टिकट बुक कर लेते है. अब तो दिवाली और छठ आने में केवल एक महीना ही बचा है. ऐसे में आप ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की ऐप फोन में डाउनलोड करें और उसमें लॉगिन करें. 

यह भी पढ़ें- IRCTC: छठ पूजा में जाना है घर तो न करें टिकट की चिंता, अभी इस ट्रिक को आजमाएं और पाएं कंफर्म टिकट

ऐप में सेव करें जानकारी 
ऐप में लॉगिन करने के बाद अपनी सारी जानकारी सेव कर दें और रूट डिटेल पहले ही दर्ज कर दें. जिस ट्रेन से आप घर जाना चाहते हो उस ट्रेन का नाम और नंबर पहले ही निकाल कर रख लें. यही से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ आप अपनी मास्टर लिस्ट भी पहले से बना कर रखें. दरअसल, मास्टर लिस्ट में आप यात्रा करने वाले लोगों के नाम, बर्थ, खाने की जानकारी आदि पहले से भरकर सेव कर सकते है. ऐसा करने से टिकट बुक करते वक्त दोबारा जानकारी नहीं भरनी होगी. बता दें कि अगर कंफर्म टिकट नहीं मिलता है तो आप तत्काल टिकट भी बुक कर सकते है. ध्यान रहें कि तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जाता है.   

फ्लाइट से भी कर सकते है ट्रेवल 
यदि आपको ट्रेन का कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो आप फ्लाइट से भी जा सकते है. अगर आप दिल्ली से पटना जाना चाहते है तो यात्रा डॉट कॉम के अनुसार, आपको फ्लाइट का टिकट 3749 रुपये का मिलेगा. अगर आप दिल्ली से रांची जाना चाहते है तो आपको फ्लाइट का टिकट 4273 रुपये का मिल पाएगा. आप खुद फ्लाइट का टिकट प्राइस ऑनलाइन भी चेक कर सकते है. इनमें कई एयरलाइन कंपनियां भी शामिल है. यहां पर क्लिक करके आप प्राइस चक कर सकते है.

Trending news