Red Card In Cricket: क्रिकेट में पहली बार मिला रेड कार्ड, इस गलती पर एक खिलाड़ी होगा मैदान से बाहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1845230

Red Card In Cricket: क्रिकेट में पहली बार मिला रेड कार्ड, इस गलती पर एक खिलाड़ी होगा मैदान से बाहर

Red Card In Cricket: फुटबॉल और हॉकी में अब तक आपने रेड कार्ड का इस्तेमाल होते हुए देखा ही होगा. लेकिन क्रिकेट में भी अब रेड कार्ड की एंट्री हो चुकी है.

Red Card In Cricket: क्रिकेट में पहली बार मिला रेड कार्ड, इस गलती पर एक खिलाड़ी होगा मैदान से बाहर

पटना: Red Card In Cricket: फुटबॉल और हॉकी में अब तक आपने रेड कार्ड का इस्तेमाल होते हुए देखा ही होगा. लेकिन क्रिकेट में भी अब रेड कार्ड की एंट्री हो चुकी है. जी हां, कैरेबियन प्रीमियर लीग में 27 अगस्त को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के बीच खेले गए मैच की पहली बार के दौरान रेड कार्ड का इस्तेमाल किया गया. जिसमें कीरोन पोलार्ड की कप्तानी वाली टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) को तीसरा ओवर-रेट जुर्माना लगने के साथ ही अंपायरों ने रेड कार्ड दिखा दिया. जिसके बाद टीम प्रबंधन ने सुनील नरेन को मैदान से बाहर भेज दिया.

जिसके बाद पोलार्ड की टीम ने आखिरी ओवर में 10 खिलाड़ियों के साथ ही फिल्डिंग की. इसके साथ ही कीरोन पोलार्ड की कप्तानी वाली ट्रिनबागो नाइट राइडर्स वो पहली टीम बनी जिसके खिलाफ पहली बार क्रिकेट में रेड कार्ड का इस्तेमाल किया गया. दरअसल, टीकेआर की टीम पर तीसरी ओवर रेट जुर्माना लगा था जिसके तुरंत बाद अंपायर ने रेड टीम को रेड कार्ड दिखा दिया.

कब दिखाया जाएगा रेड कार्ड

नियम के मुताबिक, टी20 मैच में अगर 19वां ओवर समय से नहीं फेंका जाता है, तो बॉलिंग टीम को अपने 2 खिलाड़ियों को 30 यार्ड सर्कल के अंदर करना होगा इस तरह 19वें ओवर में 4 नहीं बल्कि 6 खिलाड़ी 30 यार्ड सर्कल के अंदर होंगे. वहीं  20वें के शुरू होने से पहले अगर ओवर रेट स्लो है, तो अंपायर बॉलिंग टीम को रेड कार्ड दिखाते हुए बॉलिंग टीम के कैप्टन को ही अपने एक प्लेयर को मैदान से बाहर करने के लिए कहेगा. साथ ही उसके 6 खिलाड़ी अब 30 यार्ड सर्कल के अंदर होंगे. वहीं बैटिंग टीम की तरफ देर होती है तो उन्हें और फाइनल वॉर्निंग देने के बाद 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: एशिया कप में पाकिस्तान पर अकेले भारी पड़े थे ‘युवा किंग कोहली’, 'विराट' पारी खेल जिताया था मैच

Trending news