बिहार: जंगल से भटककर घर में घुसा बाघ, वनकर्मियों की टीम ने किया रेस्क्यू
Advertisement

बिहार: जंगल से भटककर घर में घुसा बाघ, वनकर्मियों की टीम ने किया रेस्क्यू

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर ब्याघ्र परियोजना क्षेत्र के पास के एक गांव के घर में शनिवार को बाघ घुस गया. पहले यह बाघ घर की एक महिला पर हमला करने की कोशिश की. इसके बाद इसकी सूचना वन अधिकारियों को दी गईं. 

बिहार: जंगल से भटककर घर में घुसा बाघ, वनकर्मियों की टीम ने किया रेस्क्यू

बेतियाः बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर ब्याघ्र परियोजना क्षेत्र के पास के एक गांव के घर में शनिवार को बाघ घुस गया. पहले यह बाघ घर की एक महिला पर हमला करने की कोशिश की. इसके बाद इसकी सूचना वन अधिकारियों को दी गईं. वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद बाघ का रेस्क्यू किया.

वन एवं पर्यावरण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि टाइगर रिजर्व क्षेत्र से भटककर एक बाघ गोनहा प्रखंड स्थित नवका गांव निवासी कमलेश उरांव के घर तक पहुंच गया. बाघ ने घर में कमलेश की पत्नी पर हमला किया और फिर एक कमरे में प्रवेश कर गया. इसकी सूचना ग्रामीणों ने तत्काल मंगुराहा वन कार्यालय को दी.

वाल्मीकिनगी टारगर रिजर्व के निदेशक नेशामणि ने बताया कि उक्त इलाका मंगुराहा वन क्षेत्र के पास है. बाघ के गांव में प्रवेश करने की सूचना मिलने के बाद वन विभाग के अधिकार और कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे.

वनकर्मियों ने लोगों को हटाकर घर को चारों ओर से घेर लिया. उसके रेस्क्यू के लिए अधिकारी से लेकर कर्मी तक अभियान में जुटे हुए हैं. घर के चारों ओर जाल लगा दिया गया. बड़ी मशक्कत के बाद बाघ को ट्रैंकुलाइज कर उसका रेस्क्यू कर लिया गया. इसके बाद गांव के लोगों ने चैन की सांस ली.

उन्होंने कहा कि रेस्क्यू किए गए बाघ की उम्र करीब 10 वर्ष बताई जा रही है, जो पूरी तरह स्वस्थ है. उन्होंने कहा कि इसकी सूचना वरिष्ठ आिकारियों को दे दी गई है. अधिकारियों के निर्देश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. संभावना व्यक्त की जा रही है कि बाघ को पटना स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान भेजा जा सकता है.

इनपुट-आईएएनएस

यह भी पढ़ें- दिल्ली सीएम केजरीवाल के आवास पर पहुंचे नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव भी रहे साथ

Trending news