कांवरियों के रंग में रंगा बाबा गरीबनाथ का मंदिर, शिव भक्ति में लीन हुआ पूरा शहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1272354

कांवरियों के रंग में रंगा बाबा गरीबनाथ का मंदिर, शिव भक्ति में लीन हुआ पूरा शहर

देवघर के बाद दूसरा बाबा धाम कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ धाम गेरुआ वस्त्र धारी कांवरियो से पटा हुआ है और पूरा शहर बोलबम के जयकारों से गूंज रहा है.

 (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर:  देवघर के बाद दूसरा बाबा धाम कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ धाम गेरुआ वस्त्र धारी कांवरियो से पटा हुआ है और पूरा शहर बोलबम के जयकारों से गूंज रहा है. इसके साथ ही पूरा शहर भक्ति के रस में डूब हुआ है. 

श्रावणी मास की दूसरी सोमवारी को लेकर रविवार की सुबह कांवरियों की रैली बोलबम का जयघोष करते जिले के बॉर्डर में प्रवेश कर रही हैं. कांवरियों की रैली पहलेजा घाट से जलबोझी कर 85 किलोमीटर पैदल बाबा की जयकारों के साथ गरीबनाथ धाम में पहुंच रही है. 

कांवरियों की टोली बिना थकान महसूस किए रास्ता तय कर  रही है. वहीं, कांवरियों के सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है. लगभग 2400 स्वयंसेवक उनकी सेवा में लगे हैं. 

बता दें कि सावन के महीने में सोमवार को सोनपुर के पहलेजा घाट से 70 किलोमीटर की दूरी तय कर कांवड़ियों की टोली पवित्र गंगा जल से बाबा का जलाभिषेक करती है. यहां भी देवघर की तर्ज पर बाबा गरीबनाथ धाम में भी डाक बम गंगा जल लेकर महज 12 घंटे में बाबा का जलाभिषेक करने की परंपरा रही है.

भक्तों की बीच बाबा की प्रसिद्धि कुछ इस तरह की यहां हर साल  10 से 15 फीसदी कांवड़ियों की संख्या बाबा को जलाभिषेक करने के लिए आती है. जिसको लेकर प्रशासन पहले ही तैयारी करना शुरू कर देता है, ताकि किसी भी तरह कोई भी कमी न रह जाए. इस बार भी प्रशासन ने किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी है. 

 

Trending news