अग्निवीर भर्ती को लेकर आया बड़ा Update, मुजफ्फरपुर समेत आठ ज‍िलों के अभ्यर्थी हैं हिस्सा
Advertisement

अग्निवीर भर्ती को लेकर आया बड़ा Update, मुजफ्फरपुर समेत आठ ज‍िलों के अभ्यर्थी हैं हिस्सा

Muzaffarpur: बिहार में भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के लिए सेना ने मुजफ्फपुर सेना भर्ती कार्यालय (ARO) ने भर्ती प्रक्रिया के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके लिए एक अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी.

 

(फाइल फोटो)

Muzaffarpur: भारत सरकार के द्वारा अग्निपथ योजना की नई स्कीम लागू की गई थी. जिसके बाद बिहार में भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के लिए सेना ने मुजफ्फपुर सेना भर्ती कार्यालय (ARO) ने भर्ती प्रक्रिया के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके लिए एक अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी. मुजफ्फरपुर सेना भर्ती कार्यालय के अधीन आने वाले जिलों में मुजफ्फरपुर के अलावा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी,सीतामढी और शिवहर के शामिल हैं. इन सभी जिलों के युवक और युवतियों की भर्ती की जाएगी.

मुजफ्फरपुर समेत 8 जिलें हैं शामिल
जो भी युवक अग्निवीर बनने के इच्छुक हैं. वह सेना में भर्ती के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ने बताया कि अग्निवीर बनने की इच्छा रखने वाले युवक 1 अगस्त से ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं इसकी परीक्षा 21 नम्बर से 4 दिसंबर तक चलने वाली है. जिसमें 8 जिले के युवक भाग लेंगे.  

लाने होंगे जरूरी दस्तावेज
सेना में भर्ती के लिए 10वीं और 12वीं पास युवक भाग ले सकते हैं. इसके साथ ही युवकों को अपनी शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र के अलावा NCC, ITI या किसी भी टेक्निकल संस्थान की डिग्री, 20 पासपोर्ट साइज फोटो, आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, धार्मिक प्रमाण पत्र, स्कूल से जारी शैक्षणिक प्रमाण पत्र , सरपंच और निगम से जारी निवास प्रमाण पत्र, एकल बैंक खाता, पैन कार्ड, आधार कार्ड, अविवाहित होने का प्रमाण पत्र के साथ पुलिस से जारी चरित्र प्रमाण पत्र के साथ आना होगा.

बीते महीने हुआ था विरोध
बीते महीने केंद्रीय सरकार के द्वारा अग्निपथ योजना स्कीम लॉच की गई थी. जिसके बाद पूरे देश में युवकों के द्वारा इसका विरोध किया गया था. हालांकि इसका सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को मिला था. यहां पर युवकों ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और ट्रेनों में आगजनी की.

ये भी पढ़िये: हैवानियत की हद पार! काम करके वापस लौट रही युवती को 3 दरिंदों ने बनाया हवस का शिकार

Trending news