Ranchi Lok Sabha Chunav Result: रांची सीट पर कौन मारेगा बाजी? राजधानी में कड़ी है लड़ाई, थोड़ी ही देर में मतगणना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276725

Ranchi Lok Sabha Chunav Result: रांची सीट पर कौन मारेगा बाजी? राजधानी में कड़ी है लड़ाई, थोड़ी ही देर में मतगणना

Jamshedpur Lok Sabha Chunav Result 2024: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से एक रांची लोकसभा सीट का इतिहास बड़ा दिलचस्प रहा है. हालांकि, मौजूदा दौर में भले ही महतो और गैर महतो होता हो. लेकिन, शुरू में मुस्लिम और पारसी प्रत्याशी भी रांची लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर चुके हैं. ऐसे में रांची लोकसभा सीट के बारे में विस्तार से जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें.

Ranchi Lok Sabha Chunav Result: रांची सीट पर कौन मारेगा बाजी? राजधानी में कड़ी है लड़ाई, थोड़ी ही देर में मतगणना

Jamshedpur Lok Sabha Chunav Result 2024: झारखंड की राजधानी रांची को प्रदेश की सबसे खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है. रांची को जलप्रपातों का शहर भी कहा जाता है. बता दें कि यहां रांची-टाटा रोड पर दशम जलप्रपात है. जहां 144 फीट की ऊंचाई से झरना गिरता है. तो वहीं बारिश के दिनों में वहां झरने की 10 धाराएं दिखती हैं. इसके अलावा रांची में कई और जलप्रपात भी हैं. इसके अलावा रांची में रॉक गार्डन और टैगोर हिल भी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं. 

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से एक रांची लोकसभा सीट का इतिहास बड़ा दिलचस्प रहा है. हालांकि, मौजूदा दौर में भले ही महतो और गैर महतो होता हो. लेकिन, शुरू में मुस्लिम और पारसी प्रत्याशी भी रांची लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर चुके हैं. गौर करने वाली बात यह है कि 1952 में हुए पहले ही चुनाव में रांची लोकसभा सीट से मुस्लिम सांसद चुना गया था. उस वक्त कांग्रेस की टिकट अब्दुल इब्राहिम चुने गए थे. जिसके बाद अगले ही चुनाव यानी 1957 में झारखंड पार्टी की टिकट पर पारसी प्रत्याशी एमआर मसानी को जीत मिली थी. फिर 1962 से 1971 तक बंगाली नेता प्रशांत कुमार घोष इसी सीट से लगातार तीन बार जीत करके दिल्ली पहुंचे थे. 

बीजेपी के राम टहल चौधरी इस सीट से 5 बार सांसद रह चुके हैं. जिसमें 4 बार बार तो लगातार दिल्ली पहुंच चुके हैं. इसके बाद कांग्रेस के प्रशांत कुमार घोष का नंबर आता है. वे रांची से लगातार 3 बार सांसद बने थे. पहली बार वह स्वतंत्र पार्टी की टिकट से चुनाव जीते थे. फिर दोनों बार कांग्रेस की टिकट पर संसद पहुंचे थे. रांची से कांग्रेस के सुबोध कांत सहाय भी तीन बार सांसद रह चुके हैं. सुबोध कांत पहली बार 1989 में जनता दल से चुनाव जीते थे. जिसके बाद 2004 और 2009 का चुनाव कांग्रेस की टिकट पर जीते थे. फिर 2014 से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. बता दें कि 2014 में सुबोध कांत को बीजेपी के रामटहल ने तो वहीं 2019 में संजय सेठ ने हराया था. 

2019 में संजय सेठ को मिली थी जीत 
 
2019 में संजय सेठ ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी सुबोध कांत सहाय को 2,83,026 वोटों के बड़े अंतर से हराया था.

2024 के प्रत्याशी

बीजेपी: संजय सेठ
कांग्रेस: यशस्विनी सहाय
बसपा: मनोज कुमार
बीएचडीआरपी: श्याम बिहारी प्रजापति
ईकेएसबीडी: सर्वेश्वरी साहू
एसएपी: हेमन्ती देवी
बीएमपी: बिनोद उराँव
एसयूसीआई: मिंटू पासवान
आरपीआई(ए): रंजना गिरी
एपीओआई: रामहरि गोप
पीपीआई(डी): पंकज कुमार रवि
जेएमबीपी: सोमा सिंह
लोखाप: हरिनाथ साहू
एसबीकेपी: प्रवीण कच्छप
मर्द: धनंजय भगत गांधी
एबीजेपी: बीरेंद्र नाथ मांझी
बीएचजेटीएम: धर्मेन्द्र तिवारी
आईएनडी: ऐनुल अंसारी
आईएनडी: अंजनी पांडे
आईएनडी: अरशद अयूब
आईएनडी: देवेन्द्र नाथ महतो
आईएनडी: कामेश्वर प्रसाद साव
आईएनडी: कोलेश्वर महतो
आईएनडी: मनोरंजन भट्टाचार्य
आईएनडी: प्रबीन चंद्र महतो
आईएनडी: संतोष कुमार जयसवाल
आरजेएसडब्ल्यूपी: निपू सिंह
नोटा: NOTA

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में रांची लोकसभा सीट कितने मतदाताओं ने वोट दिया चलिए जानते हैं. चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, रांची लोकसभा क्षेत्र में 65.52 फीसदी पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया. तो वहीं 65.19 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया. जबकि, अन्य मतदाताओं की संख्या 31.88 फीसदी रही. जबकि कुल मिलाकर 65.36 फीसदी वोटिंग हुई है.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur Lok Sabha Chunav Result: दिलचस्प होगी जमशेदपुर लोकसभा सीट की लड़ाई, 4 जून को आएगा रिजल्ट

Trending news