Bihar DSP Transfer: नीतीश सरकार ने चुनाव से पहले किए ताबड़तोड़ ट्रांसफर, 71 DSP का तबादला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2160317

Bihar DSP Transfer: नीतीश सरकार ने चुनाव से पहले किए ताबड़तोड़ ट्रांसफर, 71 DSP का तबादला

Bihar News: बिहार सरकार ने 71 डीएसपी और प्रशासनिक सेवा के 3 अधिकारियों का तबादला किया है. लोकसभा चुनाव से पहले बिहार गृह विभाग ने सभी प्रमोशन प्राप्त डीएसपी की ट्रांसफर पोस्टिंग कर दी. गृह विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, ट्रांसफर होने वाले इस 71 डीएसपी में 67 वैसे डीएसपी हैं, जिन्हें इंस्पेक्टर पद से प्रमोशन मिला था और पदभार संभालने का इंतजार कर रहे थे.

नीतीश कुमार, सीएम, बिहार

Bihar DSP Transfer: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बिहार सरकार ने प्रशासनिक स्तर पर ताबड़तोड़ तबादला किया. नीतीश सरकार ने चुनाव की घोषणा से पहले 71 डीएसपी का ट्रांसफर किया. बिहार गृह विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है. पंकज कुमार को डीएसपी डीआईजी कार्यालाय शाहाबाद गया है. राजेश कुमार-1 को डीएसपी मुख्यालय मुजफ्फरपुर बनाया गया अनुराधा सिंह को डीएसपी इओयू बनाया गया है.

बिहार सरकार ने 71 डीएसपी और प्रशासनिक सेवा के 3 अधिकारियों का तबादला किया है. लोकसभा चुनाव से पहले बिहार गृह विभाग ने सभी प्रमोशन प्राप्त डीएसपी की ट्रांसफर पोस्टिंग कर दी. गृह विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, ट्रांसफर होने वाले इस 71 डीएसपी में 67 वैसे डीएसपी हैं, जिन्हें इंस्पेक्टर पद से प्रमोशन मिला था और पदभार संभालने का इंतजार कर रहे थे.

इन सबके अलावा 4 डीएसपी वैसे हैं, जिनका ट्रांसफर किया गया है. सारण के डीएसपी वसीम अहमद को क्राइम अनुसंधान विभाग, पटना में भेज दिया गया. दरभंगा के डीएसपी सुधीर कुमार को पटना में अपराध अनुसंधान विभाग में तबादला किया गया. पटना में तैनात साइबर क्राइम के डीएसपी अनुराधा सिंह को आर्थिक अपराध पटना का डीएसपी बना दिया गया. सैन्य पुलिस डुमराव के डीएसपी अशोक कुमार दास को पुलिस महानिदेशक पटना में तबादला कर दिया. कमल नारायण सिंह, सुरेश प्रसाद, मुकेश्वर प्रसाद, नरेन्द्र कुमार, स्वाति, निर्मल कुमार सिंह, रंजीता सिन्हा को बिहार पुलिस अकादमी राजगीर में भेजा गया.

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: बिहार की इन वीआईपी सीटों पर कब होंगे मतदान, जानिए डेट

दरअसल, 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. इस ऐलान के साथ पूरे देश में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. अब से केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार कोई ट्रांसर पोस्टिंग नहीं कर सकती है. अगर करती है तो यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है और चुनाव आयोग कार्रवाई कर सकता है. 

इसलिए बिहार सरकार ने चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही इंस्पेक्टर से प्रमोशन हुए सभी 67 डीएसपी को राज्य के जिलों में विशेष शाखा में भेजा दिया. ताकि आदर्श आचार संहिता लगने के बाद उसका उल्लंघन ना हो,

Trending news