Jharkhand Lok Sabha Election: झारखंड में छठे चरण का मतदान शांतिपूर्ण समाप्त, वोटिंग में जमशेदपुर रहा सबसे आगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2264000

Jharkhand Lok Sabha Election: झारखंड में छठे चरण का मतदान शांतिपूर्ण समाप्त, वोटिंग में जमशेदपुर रहा सबसे आगे

Jharkhand Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान राज्य में कुल 5 आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले दर्ज किए गए.

झारखंड लोकसभा चुनाव

रांची: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान खत्म हो गए हैं. इस चरण में झारखंड की चार लोकसभा सीट गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर पर वोटिंग की प्रक्रिया हुई है. शनिवार को झारखंड के जिन चार सीटों पर चुनाव हुए, वहां कुल 93 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. चुनाव आयोग की तरफ जारी आंकड़ों के मुताबिक झारखंड में कुल 62.13 फीसदी मतदान हुआ है. मुख्य निर्वाचन आयोग पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि झारखंड के चार सीटों में सबसे अधिक मतदान गिरिडीह सीट पर 65.44 प्रतिशत हुआ. इसके अलावा रांची में 58.73 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं धनबाद में 58.90 प्रतिशत और जमशेदपुर में 66.79 प्रतिशत मतदान हुआ.

मुख्य निर्वाचन आयोग पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि ये आंकड़े अनुमानित हैं. देर शाम तक मतदान प्रतिशत के आंकड़ों में बदलाव भी हो सकता है. वोटिंग खत्म होने के बाद मुख्य निर्वाचन आयोग पदाधिकारी, राज्य नोडल पुलिस पदाधिकारीएवी होमकर में संयुक्त प्रेसवार्ता करके जानकारी दी. मुख्य निर्वाचन आयोग पदाधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान राज्य में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के कुल 5 मामले दर्ज किए गए हैं. जिसमें रांची संसदीय क्षेत्र में 1, जमशेदपुर औऱ गिरिडीह संसदीय क्षेत्र में 2 मामले शामिल हैं.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र के बहरागोड़ा के गुड़बांधा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात 38 वर्षीय जॉन मांझी की अचानत तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें जमशेदपुर के टी.एम.एच अस्पताल में भर्ती कराया है. जहां उनका निधन हो गया. वहीं राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने बताया कि राज्य के चारों लोकसभा सीटों पर छठे में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ है. इस चरण में चारों लोकसभा क्षेत्रों के 764 मतदान केंद्र उन क्षेत्रों में थे, जहां पहले नक्सली गतिविधियां रहती थी. इसमें गिरिडीह जिले का पीरटांड, पारसनाथ एवं बोकारो जिले का झूमरी क्षेत्र में शामिल है. शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य में 49,509 जवान ड्यूटी में लगाए गए थे.

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: तेजस्वी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- बिहारी कभी गुजराती से नहीं डरता   

Trending news