बिहार में 2 मुसलमान, 2 ब्राह्मण जीते, एक क्लिक में देखिए जातिवार लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2280801

बिहार में 2 मुसलमान, 2 ब्राह्मण जीते, एक क्लिक में देखिए जातिवार लिस्ट

Bihar Lok Sabha Election 2024: जदयू के टिकट पर सबसे ज्यादा 3 अति पिछड़ा, 2 कुशवाहा, 2 यादव, 1 दलित, 1 राजपूत, 1 ब्राह्मण, 1 भूमिहार और 1 कुर्मी उम्मीदवार जीते. सिवान से विजय लक्ष्मी देवी (कुशवाहा) की जीतीं. वहीं, सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा से कौशलेंद्र कुमार (कुर्मी) ने जीते.

भोजपुरी की बड़ी खबरें

Bihar Lok Sabha Election 2024: बिहार की 40 सीटों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को हुई थी. 18वीं लोकसभा के सदस्यों को चुनने के लिए राज्य में 19 अप्रैल से 1 जून तक सभी सात चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण में 19 अप्रैल को चार, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को पांच, तीसरे चरण में 7 मई को पांच, चौथे चरण में 13 मई को पांच, पांचवें चरण में 20 मई को पांच सीटों पर मतदान हुआ. 25 मई को छठे चरण में आठ और 1 जून को आखिरी और सातवें चरण में आठ अन्य शामिल हैं. बीजेपी, जदयू, राजद और कांग्रेस प्रमुख दल हैं. इस बार राज्य में एनडीए और INDIA ब्लॉक के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला देखा गया. इस ऑर्टिकल में हम जानने कि कोशिश करेंगे कि बिहार में किस जाति के कितने प्रत्याशी जीते हैं.

बीजेपी के कैंडिडेट जीते, जातिवार लिस्ट
पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद (कायस्थ), महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल (राजपूत),  पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह (राजपूत), मधुबनी से अशोक कुमार यादव (यादव), सारण से राजीव प्रताप रूडी (राजपूत), पश्चिम चंपारण से डॉक्टर संजय जायसवाल (वैश्य), उजियारपुर से नित्यानंद राय (यादव), मुजफ्फरपुर से राजभूषण चौधरी (अति पिछड़ा, सहनी),अररिया से प्रदीप कुमार सिंह (अति पिछड़ा), नवादा से विवेक ठाकुर (भूमिहार), दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर (ब्राह्मण) और बेगूसराय से गिरिराज सिंह (भूमिहार) चुनाव जीते हैं. 

जदयू के टिकट पर सबसे ज्यादा 3 अति पिछड़ा, 2 कुशवाहा, 2 यादव, 1 दलित, 1 राजपूत, 1 ब्राह्मण, 1 भूमिहार और 1 कुर्मी उम्मीदवार जीते. सिवान से विजय लक्ष्मी देवी (कुशवाहा) की जीतीं. वहीं, सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा से कौशलेंद्र कुमार (कुर्मी) ने जीते. जबाकि, वाल्मीकि नगर से सुनील कुमार (कुशवाहा) ने जीत दर्ज की.

लोजपा -रामविलास की पार्टी से 3 दलित, 1 राजपूत और 1 वैश्य कैंडिडेट जीता है. हाजीपुर से चिराग पासवान (दलित), जमुई से अरुण भारती (दलित) और समस्तीपुर से शांभवी (दलित) ने जीत दर्ज की. खगड़िया में राजेश वर्मा (वैश्य) ने जीते. वहीं, वैशाली में वीणा सिंह (राजपूत) ने जीत हासिल की. जीतन राम मांझी (दलित) ने भी गया से जीत दर्ज की.

RJD के लिए 2 यादव, 1 राजपूत, 1 कुशवाहा 
राजद के टिकट पर 2 यादव, 1 राजपूत और 1 कुशवाहा ने जीत हासिल की. जहानाबाद में सुरेन्द्र प्रसाद यादव (यादव), पाटलिपुत्र में मीसा भारती (यादव), औरंगाबाद से अभय कुमार कुशवाहा (कुशवाहा) और बक्सर में सुधाकर सिंह (राजपूत) जीते.

यह भी पढ़ें:लालू की पार्टी का क्या छिटक गया कोर वोटर्स, क्यों फेल हुआ का 'ए टू जेड' फॉर्मूला?

कांग्रेस के लिए किशनगंज से मोहम्मद जावेद, सासाराम सुरक्षित सीट से मनोज कुमार (दलित) और कटिहार से तारिक अनवर जीते. वहीं, आरा से सुदामा प्रसाद (ओबीसी) सीपीआई (एमएल) के टिकट पर चुनाव में जीत हासिल की. इनके आलवा काराकाट से राजाराम सिंह (कुशवाहा) भी जीते हैं. पूर्णिया लोकसभा सीट पर निर्दलीय पप्पू यादव (यादव) ने जीत हासिल की है.

Trending news