Mnrega Scam: मनरेगा में बड़ा घोटाला! जेल में बंद कैदी भी करता रहा मजदूरी, दो नाबालिग मजदूरों के नाम भी पैसे की निकासी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2271098

Mnrega Scam: मनरेगा में बड़ा घोटाला! जेल में बंद कैदी भी करता रहा मजदूरी, दो नाबालिग मजदूरों के नाम भी पैसे की निकासी

Latehar News: झारखंड के लातेहार में मनरेगा योजना कागजों में भले ही मजदूरों को रोजगार देने की गारंटी देने वाली योजना है, परंतु वर्तमान में इस योजना की स्थिति ऐसी हो गई है कि यह भ्रष्टाचार की गारंटी की योजना बन गई है. 

मनरेगा में बड़ा घोटाला

लातेहार: Latehar News: झारखंड के लातेहार में मनरेगा योजना कागजों में भले ही मजदूरों को रोजगार देने की गारंटी देने वाली योजना है, परंतु वर्तमान में इस योजना की स्थिति ऐसी हो गई है कि यह भ्रष्टाचार की गारंटी की योजना बन गई है. ज्ञात हो कि लातेहार सदर प्रखंड के सीसी पंचायत में मनरेगा घोटाला का आलम यह है कि जेल में बंद कैदी के नाम से भी मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है. 

गौरतलब है कि लातेहार जिले के सीसी पंचायत में मनरेगा योजना के फर्जीवाड़े का एक बड़ा मामला सामने आया है. यहां फर्जी रूप से मनरेगा योजना कागजों पर संचालित कर बड़े पैमाने पर राशि का बंदरबांट किया गया है. ग्रामीणों की बात माने तो गांव में 600 से अधिक योजनाएं स्वीकृत दिखाई जा रही हैं. परंतु धरातल पर काम दिखता ही नहीं. गंभीर बात तो यह है कि जिन लाभुकों के नाम से योजनाओं की स्वीकृति दी गई है, उन लाभुकों को भी इसकी जानकारी नहीं है. 

ग्रामीण समृद्ध सिंह, मरांडी सिंह, रूपलाल सिंह समेत कई ऐसे लाभुक है. जिनके नाम पर फर्जी तरीके से सिर्फ कागज पर ही योजनाओं का संचालन कर फर्जी मजदूरों के नाम से मजदूरी की राशि निकाल दी जा रही है. मनरेगा योजना में घोटाले का आलम यह है कि बरियातू गांव निवासी सोनू कुमार सिंह नामक व्यक्ति के नाम से भी मनरेगा योजना में मजदूरी की राशि निकाली गई है. सोनू सिंह 5 मई 2023 को जेल गया था और 1 जुलाई तक जेल में था. परंतु 17 मई 2023 से लगातार 15 दिनों तक उसके नाम से डिमांड खोला गया और सोनू कुमार सिंह को मनरेगा योजना में मजदूरी करने के एवज में खाते में मजदूरी भुगतान कर दी गई. 

इसी प्रकार दो नाबालिग मजदूरों के नाम से भी फर्जी रूप से मनरेगा मजदूर बनाकर पैसे की निकासी की गई है. जबकि दोनों की उम्र लगभग 12 से 13 वर्ष है. ग्रामीण ने बताया कि पंचायत में हुए फर्जी योजनाओं की पूरी लिस्ट निकाल ली गई है. ग्रामीणों ने बताया कि पूरे पंचायत में मनरेगा योजना में जमकर भ्रष्टाचार की गई है. कई मामले तो ऐसे भी आए हैं, जहां एक ही योजना को दो अलग-अलग पंचायत के द्वारा अपनी-अपनी योजना दिखाकर पैसे का बंदरबांट किया गया है. टीवीसी निर्माण के नाम पर जेल में बंद कैदी के अलावे नाबालिग बच्चों के नाम पर भी फर्जी आईडी बनाकर पैसे की निकासी की गई है. 

इसके अलावा शहरी क्षेत्र के रहने वाले दर्जनों लोगों का फर्जी आईडी बनाकर मनरेगा मजदूर दिखाते हुए उनके नाम से पैसे की निकासी की गई है. इधर, मामले की जांच को लेकर स्थानीय लोगों ने लातेहार डीसी गरिमा सिंह को ज्ञापन सौंपा है. मामले की गंभीरता को देखते हुए डीसी गरिमा सिंह ने इसकी जांच के लिए डीडीसी लातेहार का निर्देश है. इसके साथ ही तीन दिनों के अंदर पूरे मामले की जांच कर जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है. मजदूरों को रोजगार की गारंटी देने वाली योजना को भ्रष्टाचार की गारंटी बना देने वाले दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग ग्रामीणों के द्वारा की जा रही है.

इनपुट- संजीव कुमार गिरि, लातेहार

यह भी पढ़ें- Jharkhand Heat Wave: झारखंड में गर्मी से हाहाकार! पलामू में टूटा 46 साल पुराना रिकॉर्ड, 2 दिन में 8 लोगों की मौत

Trending news