CM Hemant soren: जमशेदपुर एयरपोर्ट से 31 जनवरी को शुरू होंगी विमान सेवाएं, सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन
Advertisement

CM Hemant soren: जमशेदपुर एयरपोर्ट से 31 जनवरी को शुरू होंगी विमान सेवाएं, सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन

यह राज्य का तीसरा एयरपोर्ट होगा, जहां से नियमित कमर्शियल विमान सेवा शुरू हो रही है. फिलहाल यहां से कोलकाता और भुवनेश्वर के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी. 

इंडिया वन एयर कंपनी ने अपनी वेबसाइट टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है.

रांची: झारखंड के जमशेदपुर एयरपोर्ट से 31 जनवरी से कमर्शियल विमान सेवा शुरू हो जाएगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कल (मंगलवार) सुबह दस बजे इसका उद्घाटन करेंगे. यह राज्य का तीसरा एयरपोर्ट होगा, जहां से नियमित कमर्शियल विमान सेवा शुरू हो रही है. फिलहाल यहां से कोलकाता और भुवनेश्वर के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी. 

वेबसाइट टिकट की बुकिंग शुरू
डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने हाल में जमशेदपुर के सोनारी स्थित एयरपोर्ट उड़ान सेवाओं की अनुमति दी है. इसके बाद सबसे पहले इंडिया वन एयर कंपनी की फ्लाइट सर्विस शुरू की जा रही है. इंडिया वन एयर कंपनी ने अपनी वेबसाइट टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है.

सुबह 9 बजे विमान उड़ान भरेगा 
बताया गया कि भुवनेश्वर हवाई अड्डा से सुबह 9 बजे विमान उड़ान भरेगा और सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर सोनारी एयरपोर्ट पर लैंड कर जायेगा. सोनारी एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए विमान सुबह 11.30 पर बजे उड़ान भरेगा और दोपहर 12.35 पर बजे कोलकाता पहुंचेगा. वापसी में विमान कोलकाता से दोपहर एक बजकर 35 मिनट पर उड़ान भरेगा और दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर सोनारी एयरपोर्ट पहुंचेगा.

फिलहाल अस्थायी अनुमति
बताया गया है कि इस यात्रा के लिए डीजीसीए की ओर से फिलहाल अस्थायी अनुमति मिली है. कोलकाता के लिए 14 फरवरी तक और भुवनेश्वर के लिए 25 मार्च तक उड़ान की अनुमति दी गयी है.

एक-दो महीनों के भीतर कॉमर्शियल उड़ानें
उम्मीद की जा रही है कि झारखंड के बोकारो और दुमका एयरपोर्ट से भी एक-दो महीनों के भीतर कॉमर्शियल उड़ानें शुरू हो जाएंगी. बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने विकसित किया है. यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित अन्य संरचनाओं का काप पूरा हो चुका है. डीजीसीए से लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा चुका है. 

बोकारो से उड़ान सेवाएं जल्द शुरू
बीते साल नवंबर में एयरपोर्ट अथॉरिटी के पूर्वोत्तर क्षेत्र के महाप्रबंधक अभियंत्रण जीजी ठाकरन ने इस एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया था. उड़ान सेवाएं शुरू करने के लिए सेल और डीजीसीए के बीच एमओयू जल्द होने की उम्मीद है. एलायंस एयर और स्पाइस जेट ने यहां से उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सहमति जता दी है. जुलाई में देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कहा था कि बोकारो से उड़ान सेवाएं जल्द शुरू कर दी जाएंगी.

झारखंड की एयर कनेक्टिविटी और बेहतर
इसी तरह दुमका में सरकार की ओर से बनाए जा रहे एयरपोर्ट का लगभग 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आश्वस्त कर चुके हैं कि यहां से उड़ानें जल्द शुरू कर दी जाएंगी. बता दें कि फिलहाल झारखंड के रांची और देवघर एयरपोर्ट ऑपरेशनल हैं. तीन नए एयरपोर्ट पर सेवाएं शुरू होने से झारखंड की एयर कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी.

(आईएएनएस)

Trending news