Raw banana Benefits: आखिर क्यों जरूरी है कच्चे केले का सेवन, शरीर रहता है स्वस्थ, जानें दूसरे फायदे
Advertisement

Raw banana Benefits: आखिर क्यों जरूरी है कच्चे केले का सेवन, शरीर रहता है स्वस्थ, जानें दूसरे फायदे

Raw banana Benefits: केला एक ऐसा फल है, जिसमें फायदे का भंडार होता है. यू कहे तो फल एक फायदे अनेक. केला हर मौसम में आसानी से आपको मिल सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा केला भी काफी फायदेमंद होता है.

Raw banana Benefits: आखिर क्यों जरूरी है कच्चे केले का सेवन, शरीर रहता है स्वस्थ, जानें दूसरे फायदे

Raw banana Benefits: केला एक ऐसा फल है, जिसमें फायदे का भंडार होता है. यू कहे तो फल एक फायदे अनेक. केला हर मौसम में आसानी से आपको मिल सकता है. ज्यादातर लोग पक्का केला खाना ही पसंद करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा केला भी काफी फायदेमंद होता है. हर दिन एक कच्चा केला खाना सेहत को काफी फायदा पहुंचा सकता है. कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, साथ ही  विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, प्रो विटामिन-ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, और जिंक की मात्रा पाई जाती हैं. तो आइए जानते हैं कच्चे केले से होने वाले फायदे

1. पाचन के लिए कच्चा केला फायदेमंद 
कच्चे केले को रोज खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसमें फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा पाई जाती है, जिससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती है.

2.स्किन के लिए कच्चा केला फायदेमंद 
कच्चा केला स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जिससे चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा मिलता है.

3.मोटापा के लिए कच्चा केला फायदेमंद 
कच्चा केला मोटापे को कम करता है. कच्चे केले में फाइबर की मात्रा पाई जाती है. फाइबर जल्दी नहीं पचता है, जिससे पेट अधिक समय भरा रहता है. पेट भरे होने के कारण ज्यादा भूख नहीं लगती, इससे वजन कंट्रोल होता है.

4.हार्ट के लिए कच्चा केला फायदेमंद 
कच्चा केला हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. कच्चे केले में फाइबर होने के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. कच्चा केला हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

5.डायबिटीज के लिए कच्चा केला फायदेमंद 
डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा केला फायदेमंद होता है. कच्चे केले में पाए जाने वाले एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- सावधान ! एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना इन बीमारियों को देता है न्योता, देखें एक नजर

Trending news