Period jaldi lane ke upay: डेट से पहले चाहती हैं पीरियड्स, ये आज ही अपनाएं ये 7 चीजें
Advertisement

Period jaldi lane ke upay: डेट से पहले चाहती हैं पीरियड्स, ये आज ही अपनाएं ये 7 चीजें

Period jaldi lane ke upay: पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए दवाओं के बजाय घरेलू उपायों को आजमाना स्वस्थ्य के लिए लाभदायक होता है. प्राकृतिक चीजों के सेवन से शरीर को किसी भी तरह की हानि नहीं पहुंचती है.

 

 

Period jaldi lane ke upay: डेट से पहले चाहती हैं पीरियड्स, ये आज ही अपनाएं ये 7 चीजें

Period jaldi lane ke upay: सभी महिलाओं हर महीने पीरियड्स आते हैं. ऐसे में यह गलत समय पर आ जाए तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अक्सर जब कहीं पार्टी, शादी या फिर पूजा में जाना हो तो वे पार्टी का आनंद नहीं ले पाती है. ऐसे मे हर महिला ये चाहती है कि पीरियड़्स एक दिन पहले या बाद आए. इसके लिए कई दवाएं हैं जो पीरियड़्स को कुछ दिन के लिए देरी और पहले कर सकती है, लेकिन ये नुकसानदायक भी होती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों के द्वारा पीडियड्स को एक दिन पहले या बाद कर सकती हैं. नीचे दिए गए इन चीजों से आपके पीरियड्स समय से पहले हो सकते हैं. 
 
1. पपीता: पपीता आपके मासिक धर्म को समय से पहले करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपायों में से एक है क्योंकि यह आपके शरीर में अत्यधिक गर्मी पैदा करता है. पपीते में पाया जाने वाला कैरोचीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने का काम करता है. जिसके कारण यह पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है.

2. गुड़: भारतीय किचन में हमेशा उपलब्ध रहने वाला गुड़ पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है. गुड़ का सेवन आप तिल के साथ या फिर अदरक के रस के साथ मिलाकर कर सकती हैं. ऐसा करने से आप समय से पहले पीरियड्स आ सकती है.

3. अनार: अगर आप पीरियड्स को समय से पहले होते हैं तो इसके लिए आप अनार को जूस को दिन में 2-3 बार पिये. इससे आपको पीरियड्स को जल्दी होने में मदद मिल सकती है.

ये  भी पढ़ें- Urinary tract infection: जानिए क्या है UTI? इसके लक्षण और इलाज

4. गाजर: एक दिन में 3-4 बार गाजर खाने या इसका जूस पीने से पीरियड्स से जुड़ी समस्या के लिए फायदेमंद होता है. गाजर में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जिसके कारण पीरियड्स को समय से पहले लाने में मदद मिलती है.

5. अजवाइन: अजवाइन को बीज से बने जूस का सेवन करना मासिक धर्म से जुड़ी समस्या में लाभ मिलता है. अजवाइन का पानी का पानी मासिक धर्म को पहले लाने में सहायता करता है. 

6. अनानास: अनानास गर्मी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मासिक धर्म को समय से लाने में सहायता मिलती है.
पियें 

7. हल्दी: उबलते पानी में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे अपनी अपेक्षित तिथि से लगभग 15 दिन पहले तक हर दिन सुबह और शाम पीये, इससे आपका मासिक धर्म जल्दी आने की संभावना लगभग 5 दिन तक बढ़ जाएगी. 

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

Trending news