Benefits of chia seeds: कई बीमारियों के खतरे को कम करता है ये बीज, जानें इसके 6 सेहतमंद फायदे
Advertisement

Benefits of chia seeds: कई बीमारियों के खतरे को कम करता है ये बीज, जानें इसके 6 सेहतमंद फायदे

Benefits of chia seeds:चिया बीज में कई सारे गुण पाये जाते हैं. इसमें आयरन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी जैसे कई गुण पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसका उपयोग करके कई सारे रोगों से बचा जा सकता है.

 

Benefits of chia seeds: कई बीमारियों के खतरे को कम करता है ये बीज, जानें इसके 6 सेहतमंद फायदे

Benefits of chia seeds: चिया सीड्स हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होते है. चिया सीड्स को साल्विया हिस्पैनिया नाम से भी जाना जाता है. आप इस बीज को मामूली नहीं समझ सकते है बल्कि इस बीज में ओमेगा-3, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. जो हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद है. इस बीज को अपनी डाइट में शामिल करने पर कई बीमारियों से बचने के साथ ही शरीर को स्वस्थ भी रखा जा सकता है. आइए जानते हैं चिया सीड्स के कुछ सेहतमंद फायदे. 

हृदय स्वास्थ्य
चिया बीज में क्वेरसेटिन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जिसके वजह से यह दिल से जुड़े रोगों को आपसे दूर रखता है. चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फायबर रक्तचाप को नियंत्रित करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है. 

रक्त शर्करा स्तर में सुधार
चिया सीड्स में फाइबर मौजूद होता है. अध्ययन के अनुसार फाइबर इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है इसके साथ ही रक्त शर्करा में सुधार करता है. इसके अलावा चिया सीड्स मेटाबोलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज होने के खतरे को कम करता है. 

सूजन कम होना
चिया बीज में कैफीक एसिड एक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, ये एंटीऑक्सीडेंट बॉडी में होने वाले सूजन को कम करता है. प्रतिदिन चिया सीड्स को खाने से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

वजन घटाना 
चिया बीज में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो खाने के बाद आपको संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है. इससे कम कैलोरी खाना और वजन कम करना आसान हो सकता है.

पाचन स्वास्थ्य
चिया बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर पाचन के लिए लाभदायक होता है जिसके कारण यह कब्ज की परेशानी को दूर करता है. 

त्वचा को चमकदार बनाए 
चिया बीज में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम की मात्रा मौजूद होती है. ये सभी पोषक तत्व स्किन को चमकदार बनाते हैं इसके साथ ही ये स्किन को मुलायम भी बनाते हैं

बालों की चमक
चिया बीज में अधिक मात्रा में जिंक मौजूद होता है. जिंक की मात्रा अधिक होने के कारण चिया सीड्स बालों को प्रदूषण के कारण पहुंचने वाले नुकसान से बचाता है और बालों को चमकदार बनाने में सहायता करता है.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- मधुमेह रोग के मरीज करना चाहते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल, रोजाना सुबह करें ग्रीन जूस का सेवन

Trending news