Hemorrhoids treatment at home:इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं पाइल्स के दर्द से निजात, तुरंत मिलेगा आराम
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1793982

Hemorrhoids treatment at home:इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं पाइल्स के दर्द से निजात, तुरंत मिलेगा आराम

Hemorrhoids  treatment  at  home:बवासीर जिसे पाइल्स के नाम से भी जाना जाता है, पाइल्स की समस्या मलाशय के अंदर की त्वचा के नीचे होती है. इस समस्या में गुदा नलिका और मलाशय की परत की नसों में सूजन हो जाती है. तब पाइल्स के मरीजों को मल त्यागने में कठिनाई महसूस होती है, और उन्हें दर्द और रक्तस्त्राव का सामना करना पड़ता है.

Hemorrhoids  treatment  at  home:इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं पाइल्स के दर्द से निजात, तुरंत मिलेगा आराम

Hemorrhoids  treatment  at  home:पाइल्स या बवासीर एक दर्दनाक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थिति है जिसमें गुदा के आसपास की नसें सूज जाती हैं. पाइल्स की समस्या को नजरअंदाज करने से यह दूर नहीं होती है और यह तेजी से दर्दनाक हो सकती है, जिसके लक्षणों में खुजली और मलाशय से रक्तस्राव शामिल है. आइए जानते हैं कि बवासीर को दूर कर करने के कुछ घरेलू उपाय.

वार्म बाथ
जिन लोगों को पाइल्स की समस्या होती है वे गर्म पानी से भरे बाथटब में आराम करके पाइल्स के वजह से होने वाली सूजन को कम करने के साथ ही सूजन और जलन को कम करता है. इससे ज्यादा अच्छे रिजल्ट के लिए आप गर्म पानी में सेब साइडर का सिरका मिला कर प्रभावित स्थान पर लगाएं. इसे एक दिन में लगभग 3-4 बार करें. 

आइस पैक
आइस पैक सूजन को कम करने और दर्द से निजात दिलाता है. स्किन पर होने वाली किसी भी समस्या को कम करने के लिए आइस पैके को स्किन  लगाना चाहिए. आइस पैक से प्रभावित स्थान पर 10 मिनट तक मसाज करने पर आराम मिलता है. आइस पैक से सेल्स को होने वाले हानि को रोका जा सकता है.

एलोवेरा
एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो स्किन से जुड़ी कई बीमारियों में लाभदायक है. एलोवेरा में सूजन को कम करने जैसा गुण पाया जाता है. एलोवेरा को शरीर के प्रभावित स्थान पर लगाने पर खुजली और जलन की समस्या को दूर किया जा सकता है. यह पाइल्स के लिए बहुत उपयोगी घरेलू उपाय है.

फाइबर युक्त आहार
फाइबर से युक्त आहार पाचन तंत्र को ठीक करता है और इससे पाइल्स की दिक्कत कम होती है. पाइल्स के मरीज को फाइबर युक्त फल और सब्जियां, ब्राउन चावल, साबुत अनाज और नट्स को अपने आहार में शामिल कर पाइल्स के लक्षणों को कम कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Benefits of giloy:जानें औषधीय गुणों से युक्त गिलोय के 5 सेहतमंद फायदे

 

 

Trending news