BPSC Teacher Cut Off 2023: बिहार में ये होगी शिक्षक नियुक्ति के लिए कट ऑफ, परिणाम घोषित होने से पहले जान लें इसे!
Advertisement

BPSC Teacher Cut Off 2023: बिहार में ये होगी शिक्षक नियुक्ति के लिए कट ऑफ, परिणाम घोषित होने से पहले जान लें इसे!

BPSC Teacher Cut Off Marks 2023: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की काउंसलिंग से पहले विभाग की तरफ से हर पद के लिए एक कट ऑफ भी जारी किया जाएगा. जिसके बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही आगे काउंसलिंग के लिए दस्तावेजों के साथ जा सकेंगे. यानी इन्हीं उम्मीदवारों को शिक्षक पद के लिए उपयुक्त माना जाएगा.

 

(फाइल फोटो)

BPSC Teacher Cut Off Marks 2023: बिहार में 1 लाख 70 हजार से ज्यादा प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पदों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है. अब बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेनेवाले अभ्यर्थी इस परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि इस परीक्षा का परिणाम अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में यानी 15 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच किसी भी दिन जारी किया जा सकता है. आयोग की तरफ से परिणाम की घोषणा में हो रही देरी के बारे में कारण भी बताया गया है. ऐसे में इस परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के साथ काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. 

बता दें कि इस  काउंसलिंग से पहले विभाग की तरफ से हर पद के लिए एक कट ऑफ भी जारी किया जाएगा. जिसके बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही आगे काउंसलिंग के लिए दस्तावेजों के साथ जा सकेंगे. यानी इन्हीं उम्मीदवारों को शिक्षक पद के लिए उपयुक्त माना जाएगा. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में इंटर लेवल की बंपर भर्ती, एक चरण में लिखिति परीक्षा और फिर मिल जाएगी नौकरी

कट ऑफ हर कैटगरी के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग होगा. जैसे जनरल, महिला, EWS, OBC, SC/ST के साथ अन्य के लिए अलग अलग कट ऑफ का निर्धारण विभाग के द्वारा किया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थी अपने कैटेगरी के हिसाब से अपने अंक और कट ऑफ के अंकों को मिलाकर इसके बाद ही अपने सफल या असफल होने का अनुमान लगा सकते हैं. आपको बता दें कि इस लिस्ट को मेरिट लिस्ट के तौर पर भी तैयार किया जाएगा. 

ऐसे में कट ऑफ के अंदर आ गए उम्मीदवारों को ही दस्तावेज के साथ बीपीएससी की तरफ से काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. साथ ही बीपीएससी की तरफ से चयनित उम्मीदवारों की जानकारी के लिए एक चयन सूची या मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी. इसे BPSC Teacher Merit List 2023 कहा जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थी परीक्षा में पाए गए अकों की तुलना कट ऑफ के अंकों से करके अपनी स्थिति और योग्यता के बारे में जान पाएंगे. 

Trending news