Bihar Board 2024 Exam: बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी की ये 5 महत्वपूर्ण बातें, ध्यान रखें एक गलती से बर्बाद न हो जाए पूरा साल
Advertisement

Bihar Board 2024 Exam: बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी की ये 5 महत्वपूर्ण बातें, ध्यान रखें एक गलती से बर्बाद न हो जाए पूरा साल

Bihar Board 2024 Exam: बस दो-तीन दिनों में फरवरी का महीना दस्तक देने वाला है और बिहार बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली है. बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली है. इस साल बिहार बोर्ड काफी सख्त है. आपकी एक गलती से आपका पूरा साल बर्बाद हो सकता है. 

Bihar Board 2024 Exam: बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी की ये 5 महत्वपूर्ण बातें, ध्यान रखें एक गलती से बर्बाद न हो जाए पूरा साल

Bihar Board 2024 Exam: बस दो-तीन दिनों में फरवरी का महीना दस्तक देने वाला है और बिहार बोर्ड (Bihar Board Exam 2024) की परीक्षाएं शुरू होने वाली है. बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं (Bihar Board 10th 12th Exam 2024) 1 फरवरी 2024 से और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कुछ जरूर दिशा-निर्देश जारी किए है. छात्र शेड्यूल भी इसी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.    

बीते कई सालों से बिहार बोर्ड फरवरी में अपनी परीक्षा आयोजित करता आ रहा है. इस साल भी बिहार बोर्ड (Bihar Board 10th 12th Exam 2024) कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. हर साल बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों से नकल के काफी अजब-गजब वीडियो और तस्वीरें वायरल होती रहती है. जिसको लेकर इस बार बिहार बोर्ड काफी सख्त है. बोर्ड ने परीक्षा से पहले ही अपने महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश छात्रों के लिए जारी कर दिए है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भूलकर भी नकल करने की कोशिश न करें, नहीं तो आपकी एक गलती से आपका पूरा एक साल बर्बाद हो सकता है.    

छात्रों के लिए जारी 5 महत्वपूर्ण बातें

- स्टूडेंट्स की दो बार ली जाएगी तलाशी 
बिहार बोर्ड के निर्देश के अनुसार, परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की 2 बार तलाशी ली जाएगी. सबसे पहले गेट पर छात्र की चेकिंग की जाएगी और फिर बोर्ड परीक्षा हॉल में एक नामित व्यक्ति द्वारा तलाशी ली जाएगी. नकल मुक्त परीक्षा के लिए हर जिले में बोर्ड ने मॉडल परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं.    

- स्टूडेंट्स पर परीक्षा के दौरान रखी जाएगी सख्त निगरानी
बिहार बोर्ड इस साल परीक्षा को लेकर काफी सख्त है. परीक्षा के दौरान बोर्ड परीक्षार्थियों पर सख्त निगरानी रखेगा. हर जिले के एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. इसी के साथ परीक्षा केंद्र में वीडियोग्राफी की भी सुविधा की गई है. ताकि कोई भी छात्र बेईमानी से पास न हो सके.   

- आधे घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र 
परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा शुरू होने से करीब आधे घंटे पहले हॉल के अंदर एंट्री लेनी होगी. देर से पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी. सुबह पाली में होने वाली परीक्षा के लिए 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा और दोपहर वाली परीक्षा के लिए छात्रों को 1.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा. 

- एग्जाम हॉल में कोई भी नहीं ले जा सकता फोन  
परीक्षा के दौरान एग्जाम हॉल में छात्र, इनविजिलेटर या फिर किसी को भी मोबाइल, टैब, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर, ब्लूटूथ जैसी चीजें ले जाने की अनुमति नहीं है. 

- नोडल अफसर कभी भी दें सकते है सरप्राइज विजिट
वहीं 25 छात्रों के एग्जाम हॉल में एक क्लास में 1 इनविजिलेटर मौजूद रहेगा. इसी के साथ इंस्पेक्टर भी उचित संख्या में नियुक्त किए जाएंगे. वहीं सभी नोडल अफसर अपने जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर जाकर सरप्राइज विजिट देंगे. सरप्राइज विजिट के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर तुरंत कमेटी को सूचित करेंगे. 

यह भी पढ़ें- Free Coaching: बिहार बोर्ड बच्चों को फ्री में करायेगा JEE-NEET की कोचिंग, 8 फरवरी आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें Apply

Trending news