Lok Sabha Elections 2024: मगध प्रमंडल मुख्यालय में बिहार-झारखंड के अधिकारियों की हुई उच्चस्तरीय बैठक, लिए गए बड़े फैसले
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: मगध प्रमंडल मुख्यालय में बिहार-झारखंड के अधिकारियों की हुई उच्चस्तरीय बैठक, लिए गए बड़े फैसले

बैठक में आयुक्त मगध प्रमंडल एवं पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारी को समीक्षा के दौरान मुख्य रूप से कहा कि विभिन्न राज्यों से जुड़े बॉर्डर क्षेत्र में आपसी समन्वय हेतु प्रत्येक जिले से एक नोडल ऑफिसर की तैनाती पर चर्चा की गई.

बिहार-झारखंड के अधिकारियों की हुई उच्चस्तरीय बैठक

Gaya: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 का स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संचालन तथा संयुक्त नक्सल विरोधी अभियान में समन्वय हेतु बिहार एवं झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्र के पदाधिकारी के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु आयुक्त मगध प्रमंडल मयंक बरबड़े एवं पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र छत्रनिल सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में पुलिस महानिरीक्षक बोकारो प्रक्षेत्र, पुलिस महानिरीक्षक पलामू क्षेत्र, पुलिस उप महा निरीक्षक मुंगेर क्षेत्र, पुलिस उप महानिरीक्षक शाहाबाद क्षेत्र, पुलिस उप महानिरीक्षक डेहरी ऑन सोन, उप महानिरीक्षक अभियान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बोकारो रेंज, पुलिस उपमहानिरीक्षक हजारीबाग, उपायुक्त पलामू, उपायुक्त चतरा, उपायुक्त हजारीबाग, उपायुक्त कोडरमा, उपायुक्त गिरिडीह, जिला पदाधिकारी गया, जिला पदाधिकारी नवादा, जिला पदाधिकारी औरंगाबाद, जिला पदाधिकारी अरवल, जिला पदाधिकारी जहानाबाद, वरीय पुलिस अधीक्षक गया, पुलिस अधीक्षक औरंगाबाद, पुलिस अधीक्षक नवादा, पुलिस अधीक्षक अरवल, पुलिस अधीक्षक जहानाबाद, पुलिस अधीक्षक जमुई, पुलिस अधीक्षक रोहतास, समादेष्टा 203 कोबरा बरही, झारखंड राज्य के विभिन्न सीमावर्ती जिलों के वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ बिहार एवं झारखंड के विभिन्न केंद्रीय एजेंसीज सीआरपीएफ, कोबरा, एसएसबी इत्यादि के वरीय अधिकारी के साथ बैठक की गई. इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए.

बैठक में आयुक्त मगध प्रमंडल एवं पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारी को समीक्षा के दौरान मुख्य रूप से कहा कि विभिन्न राज्यों से जुड़े बॉर्डर क्षेत्र में आपसी समन्वय हेतु प्रत्येक जिले से एक नोडल ऑफिसर की तैनाती पर चर्चा की गई. सीमावर्ती क्षेत्र के पुलिस पदाधिकारी के बीच आपसी समन्वय की दिशा में मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान अति आवश्यक है. अपराधियों एवं आसामाजिक तत्वों की सूची का आदान-प्रदान उनके संबंध में आसूचना संकलन एवं साझाकरण तथा उनके विरुद्ध अभियान चलाकर निरोधात्मक करवाई करना अति आवश्यक है. नक्सली एवं सांप्रदायिक घटना से संबंधित आसूचनाओं का आदान-प्रदान काफी जरूरी है.

उन्होंने कहा कि विभिन्न नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में संयुक्त रूप से लगातार नक्सली अभियान चलाया जाए. अफीम की अवैध खेती की पहचान करते हुए उनके रोकथाम हेतु निरोधात्मक कार्रवाई हेतु उचित कदम उठावे. अवैध अग्नियास्त्र तथा विस्फोटक सामग्री की तस्करी रोकथाम हेतु विभिन्न नाका एवं चेक पोस्ट लगाकर जांच अभियान चलाया जाए. अवैध शराब तथा मादक पदार्थों के परी संरचना के विरुद्ध ठोस कार्रवाई विशेष रूप से बिहार राज्य पूर्ण रूप से मध्य निषेध की पृष्ठभूमि में है इसे पूरी सख्ती से पालन करवाए. चुनाव पूर्व, चुनाव के दिन तथा चुनाव पश्चात निर्वाचन संबंधी प्रावधान नियम तथा कानून के क्रियान्वयन करने में सभी पदाधिकारी सहयोग करें. राजनीतिक रूप से सक्रिय व्यक्ति/ आसामाजिक तत्व जो चुनाव प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं उनके विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करें. सांप्रदायिक अथवा जातीये तनाव जो, चुनाव प्रक्रिया को अप्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर सकते हैं उन पर नियंत्रण हेतु अभी से ही निरोधात्मक एवं सुरक्षात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें.
आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि  सीमा पर पर्याप्त संख्या में चेक पोस्ट की स्थापना तथा उन्हें पूर्वकालिक क्रियाशील करना सुनिश्चित करें. मुख्य मार्गो, संपर्क पथों एवं नदी क्षेत्र, पहाड़ी क्षेत्र, कच्ची सड़क में सघन पेट्रोलियम की व्यवस्था करवाना तथा गाड़ियों तथा संदिग्ध व्यक्तियों की सघन एवं प्रभावी जांच करना सुनिश्चित करें. संवेदनशील स्थानों पर दलों की तैनाती सुनिश्चित करें. नेशनल हाईवे ए स्टेट हाईवे एवं अन्य मुख्य मार्गों पर आवश्यकता अनुसार सीसीटीवी लगाकर मॉनिटरिंग की व्यवस्था करवाये. अंतर राज्य बॉर्डर पर वाहनों का सघन एवं औचक निरीक्षण अति आवश्यक है. अंतर राज्य आपराधिक गिरोह की सक्रियता एवं कार्यवाही पर पूरी सख्ती से छापेमारी कराई जाए.

बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र ने कहा कि कालेश्वरी फॉरेस्ट एरिया गया हजारीबाग चतरा में जुड़ता है. इसपर नक्सल प्रभावित को देखते हुए अभी से ही पूरी चौकसी की आवश्यकता है. सभी केंद्रीय एजेंसी यथा सीआरपीएफ एसएसबी सहित अन्य कमांडो की टीम अपने क्षेत्र में लगातार ऑपरेशन चलते रहें. गया जिले के नक्सली क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रभावी रूप से नक्सली के विरुद्ध इफेक्टिव करवाई किया है जिसमें 185 से ऊपर नक्सली प्रवृत्ति के अपराधियों को पकड़ा गया है इसके साथ ही कई प्रकार के विस्फोटक एवं सामग्रियों को भी रिकवर किया गया है.
पुलिस महानिरीक्षक ने आगे कहा कि पुलिस प्रशासन का प्रयास है कि हर हाल में नक्सली एक्टिविटी को रोक लगाया जाए. जिस स्थान से भी कोई आसूचना या पैटर्न बनता है उसे स्थान पर तुरंत संयुक्त रूप से ऑपरेशन चलाने का निर्देश दिया है. किसी भी प्रकार के ऑपरेशन या छापामारी के दौरान अपने सीमावर्ती बॉर्डर के वरीय अधिकारियों को तुरंत जानकारी साझा करते हुए और प्रभावी रूप से छापेमारी करें ताकि किसी भी हाल में नक्सली या कोई भी अपराधी बच नहीं सके. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मेडिकल फैसिलिटी क्विक समय में उपलब्ध कराने की दिशा में हेलीकॉप्टर की अहम भूमिका बनती है. इस दृष्टिकोण से चकरबंधा में परमानेंट हेलीपैड का निर्माण हुआ है. एक अतिरिक्त लुतुआ में हेलीपैड निर्माण करने का कार्य किया जा रहा है.

आयुक्त मगध प्रमंडल ने बॉर्डर क्षेत्र के सभी वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि आपने बॉर्डर क्षेत्र के प्रखंड स्तर या थाना स्तर से लेकर सभी अधिकारी को प्रॉपर ब्रीफिंग करते हुए सभी आवश्यक बातों को बतावे ताकि चुनाव से संबंधित सभी कार्य अच्छे तरीके से संपन्न हो सके. उन्होंने कहा कि बॉर्डर क्षेत्र एवं नक्सल क्षेत्र के विभिन्न कच्चा रोड, पक्का रोड, मेन रोड सभी को हर हाल में चिन्हित कर ले ताकि किस स्थान पर नाका, किस स्थान पर चेक पोस्ट, किन स्थान पर सीसीटीवी तथा किन स्थान पर फोर्स का डेप्लॉयमेंट हो सके इसके लिए प्लान तैयार करने में काफी आसान होगा. चेक पोस्ट पर लगातार चेकिंग अभियान चलाते रहे. गया जिले के सीमावर्ती बॉर्डर के समीप अवैध रूप से बना रहे भट्टी को तुरंत संयुक्त रूप से छापेमारी कर नष्ट कराने का कार्य करें. बॉर्डर से सेट झारखंड राज्य के क्षेत्र में लिकर( शराब) के लाइसेंसी दुकान में कितनी मात्रा में लिकर का बिक्री हो रहा है यदि एवरेज से अधिक बिक्री हो रही है तो संबंधित आसूचना को संग्रह कर अपेक्षित कार्रवाई करें. इसके अलावा स्पिरिट लाइसेंस दुकानों की भी जांच करें की कितनी संख्या में स्प्रिट की बिक्री हो रही है एवरेज से ज्यादा सेल होने पर उन पर जानकारी प्राप्त करें.

फतेहपुर- कोडरमा- चौपारण-हजारीबाग निकलने का कुछ रास्ता फतेहपुर के समीप बॉर्डर को टच करता है. बॉर्डर वाले क्षेत्र पर किसी भी प्रकार का शराब का मूवमेंट नहीं हो उसे पर संयुक्त रूप से छापेमारी कराई जाए. बॉर्डर के समीप लगे भट्ठियों को भी समाप्त करें. गया जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र यथा बाराचट्टी, इमामगंज, डुमरिया, बांके बाजार इत्यादि के क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क को प्रभावी रूप से बहाल कराने हेतु बैठक में विचार विमर्श किया गया ताकि आपसी समन्वयं में और मददगार मिले.इसके अलावा निर्वाचन से संबंधित अन्य बिंदु पर विस्तार से चर्चा हुई. बारी बारी से अधिकारीगण अपने ज़िले या क्षेत्र में निर्वाचन के संबंध में किये जा रहे कार्यो के संबंध में अवगत करवाया.

 

Trending news