Jamui News: बिहार राज्यपाल ने दिया DEO पर विभागीय कार्रवाई का आदेश, पत्र जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2229764

Jamui News: बिहार राज्यपाल ने दिया DEO पर विभागीय कार्रवाई का आदेश, पत्र जारी

Jamui News: बिहार के जमुई में शिक्षकों के वेतन भुगतान में अनियमितता पाये जाने पर भी संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई नहीं करने को लेकर बिहार के राज्यपाल के निर्देश पर निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी पर विभागीय कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है. 

बिहार राज्यपाल ने दिया DEO पर विभागीय कार्रवाई का आदेश

जमुई: Jamui News: बिहार के जमुई में शिक्षकों के वेतन भुगतान में अनियमितता पाये जाने पर भी संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई नहीं करने को लेकर बिहार के राज्यपाल के निर्देश पर निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी पर विभागीय कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है. राज्यपाल के कार्यालय से जारी आदेश पत्र में बताया गया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई संचालित करने के लिए क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मुंगेर प्रमंडल मुंगेर के पत्रांक 620 दिनांक 23/6/2023 से प्राप्त आरोप पत्र में प्रतिवेदन को तथा दिनांक 17/4/ 2023 को क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मुंगेर प्रमंडल मुंगेर को प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराया. 

पत्र में आगे लिखा है कि नियम विरुद्ध स्थानांतरण करना एवं अन्य आरोप प्रथम दृष्टया में प्रमाणित पाये गये है. उक्त आरोप की जांच के लिए सरकार ने संकल्प लिया है कि कपिल देव तिवारी के विरुद्ध बिहार सरकारी सेवक नियमावली 2005 के नियम 17/19 के तहत विभागीय कार्रवाई प्रारंभ की जाती है. उक्त विभागीय कार्रवाई के संचालन हेतु जन शिक्षा के निदेशक अनिल कुमार को संचालन पदाधिकारी एवं प्रशाखा पदाधिकारी शशि भूषण प्रसाद को उपस्थापन पदाधिकारी नियुक्त किया जाता है. संचालन पदाधिकारी निर्धारित तीन माह के अंदर विहित प्रक्रियाओं का अनुसरण करते हुए विभागीय कार्रवाई संपन्न कर अपना जांच प्रतिवेदन समर्पित करेंगे.

आगे लिखा है कि वेतन भुगतान में अनियमितता को लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक ने डीपीओ पर दिया कार्रवाई का आदेश, डीईओ से मांगा स्पष्टीकरण जिले में शिक्षकों के वेतन भुगतान में की गई. वित्तीय अनियमितता में तत्कालीन डीपीओ शिव कुमार शर्मा के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश माध्यमिक शिक्षा के निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा दिया गया है. इसके साथ ही संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई नहीं करने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है. 

निदेशक द्वारा जारी किए गए पत्र में बताया गया कि जिले में कर्तव्य से अनुपस्थित शिक्षकों अथवा गैर शिक्षकों के वेतन भुगतान में अनियमितता से संबंधित जांच हेतु डीडीसी शशि शेखर चौधरी के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जांच दल का गठन किया गया था. गठित जांच दल द्वारा समर्पित जांच प्रतिवेदन में 12 शिक्षकों के वेतन भुगतान को अनियमितता एवं गवन की श्रेणी मानते हुए एक करोड़ पांच लाख अठानवे हजार आठ सौ बत्तीस रुपया की राशि की वित्तीय अनियमितता के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को दोषी माना गया है. साथ ही जांच प्रतिवेदन में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जांच में सहयोग नहीं किये जाने का उल्लेख किया गया है. 

जांच प्रतिवेदन में बताया गया है जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा की गयी वित्तीय अनियमितता की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी को लंबे समय तक रहने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गयी. इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण सात दिनों के अंदर मांगा गया है. इसके साथ ही तत्कालीन डीपीओ शिव कुमार शर्मा के विरुद्ध स्थानीय थाना में सुसंगत धारा के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश जिलाधिकारी राकेश कुमार को दिया गया है. 

वित्तीय अनियमितता के मामले सामने आने पर 20 जनवरी 2024 को जिलाधिकारी राकेश कुमार के निर्देश पर डीडीसी शशि शेखर चौधरी के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन किया गया था. जिसमें जिला भू-अर्जन पदाधिकारी दुष्यंत कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी को शामिल किया गया था. उक्त जांच टीम द्वारा जिलाधिकारी को सौंपे गये जांच प्रतिवेदन में जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी द्वारा टीम में किसी भी प्रकार का सहयोग नहीं करने की बात बताया गया है. 

वेतन भुगतान किए गए सभी शिक्षकों की पहचान नवीन प्राथमिक विद्यालय कोड़ाडीह मकतब की शिक्षिका सुनीता कुमारी, मो. अताउर रहमान, शबनम आरा, मो. अख्तर, प्राथमिक विद्यालय गोटा जोर सरिता कुमारी, उमवि नरियाना के संतोष कुमार, उमवि जीत झिंगोई के बब्लू कुमार, उमवि बाघमारा रुपा कुमारी, उमवि सिमराबांक प्रीती सोनी, नवीन प्राथमिक विद्यालय अमरवा यादव टोला पूजा कुमारी, उमवि बोंगी अंजलि कुमारी, उमवि धावाटांड सुनिल ठाकुर शामिल हैं.
इनपुट- अभिषेक निराला, जमुई 

यह भी पढ़ें- KK Pathak: केके पाठक की बड़ी कार्रवाई, सिमुलतला आवासीय विद्यालय का प्राचार्य निलंबित, जारी हुआ आदेश​

 

TAGS

Trending news