सरकार के राजस्व की चोरी कर बिना चालान के ट्रक चालकों से की जा रही थी अवैध वसूली, जांच में जुटा प्रशासन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1736923

सरकार के राजस्व की चोरी कर बिना चालान के ट्रक चालकों से की जा रही थी अवैध वसूली, जांच में जुटा प्रशासन

ताजा मामला मोहनिया परसथुआ पथ पर कुदरा थाना क्षेत्र के डंगरी का है. जहां आरा से बालू लोड कर ट्रक अंडरलोड मोहनिया की तरफ जा रही थी. बालू की अंडरलोड रोहतास जिले के परसथुआ पार करने के बाद कुदरा थाना क्षेत्र के डंगरी चेक नाका पर पहुंचा.

सरकार के राजस्व की चोरी कर बिना चालान के ट्रक चालकों से की जा रही थी अवैध वसूली, जांच में जुटा प्रशासन

कैमूर: कैमूर जिले में बालू वाली गाड़ियों से अवैध उगाही का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा. पहले थाने की गाड़ियों द्वारा अवैध उगाही करने की शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी, तभी विभाग के निर्देशानुसार ओवरलोडेड बालू लदे वाहनों को रोकने के लिए जिले में चार जगह चेक नाका बना दिया गया. इन चेक नाका पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई. सरकार के राजस्व चोरी कर बिना चालान और ओवरलोडेड बालू की ढूलाई वाली गाड़ियों को पकड़कर सरकार के राजस्व में इजाफा किया जाए. लेकिन यह लोग सरकार के राजस्व की जगह पर पैकेट का राजस्व बढ़ाने में लग गया है. कैश दो या खाते में पैसा दो उसके बाद ही गाड़ी जाएगी. गाड़ी का नंबर प्लेट ना हो, चक्का पंचर हो ,या कोई भी कारण हो ,पैसा तो देना ही होगा नहीं दिए तो कहते हैं साहब की थाने में गाड़ी लगाकर सड़ा डालेंगे.

ताजा मामला मोहनिया परसथुआ पथ पर कुदरा थाना क्षेत्र के डंगरी का है. जहां आरा से बालू लोड कर ट्रक अंडरलोड मोहनिया की तरफ जा रही थी. बालू की अंडरलोड रोहतास जिले के परसथुआ पार करने के बाद कुदरा थाना क्षेत्र के डंगरी चेक नाका पर पहुंचा. वहां मौजूद मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी द्वारा चालान का कागजात जांच किया गया फिर गाड़ी के कागजातों की जांच की गई जब सभी सही निकले तो कहा गया कि ट्रक में जो लिफ्ट में चक्का लगा है वह पंचर है गाड़ी ले चलो थाने. फिर गाड़ी छोड़ने के लिए ₹25000 का डिमांड किया जाने लगा. ट्रक चालक ने पूरा वाक्या अपने मालिक को बताया तो मालिक ने कहा चालक के पास ₹2000 हैं उसे लेकर गाड़ी छोड़ दिया जाए. फिर वहां मौजूद महिला पुलिस द्वारा फोन पे का मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया गया और ₹18000 खाते में डलवा लिया गया और ड्राइवर के पास मौजूद रहे ₹2000 भी ले लिया गया. जब गाड़ी वहां से चली तो ट्रक मालिक द्वारा इसकी शिकायत कैमूर डीएम ,डीएसपी और कैमूर एसपी को किया. ट्रक मालिक द्वारा लिखित शिकायत जिलाधिकारी और एसपी को किया गया.

बता दें कि कैमूर डीएम ने फोन पर बताया मामला संज्ञान में आया है जिस अकाउंट नंबर में पैसा डलवाया गया है उसका जांच कराया जाएगा. मामला सही हुआ तो वहां मौजूद मजिस्ट्रेट पर विभागीय कार्रवाई होगी और जो भी पुलिस पदाधिकारी होंगे उनका निलंबन की कार्रवाई की जाएगी, बख्शा नहीं जाएगा.

कैमूर ट्रक एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह यादव और ट्रक मालिक अजय यादव ने जानकारी देते हुए बताया कैमूर के डीएम द्वारा गाड़ियों को ओवरलोड से अंडर लोड करा दिया गया, लेकिन जो चेकनाका बनाया गया है इस चेक नाका पर अवैध उगाही धड़ल्ले से जारी है, जिसका नतीजा है कि जो अंडरलोड गाड़ियां गुजर रही है उससे भी अवैध उगाही किया जा रहा है. जिससे हम सभी मालिक परेशान हैं. ट्रकों की गलती होती है तो मालिक पर एफ आई आर दर्ज करते हुए जिला प्रशासन जेल भेजता है जो भी इस मामले में लिप्त है उन्हें भी जेल भेजें.

इनपुट- मुकुल जायसवाल

ये भी पढ़िए-  अगर नहीं बनना है आपको बाला तो खाएं आंवला, जानें गंजे पन से बचने की टिप्स

 

Trending news